वाराणसी से देशभर के लिए लांच होगी 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना,

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बार बनारस आएंगे तो अपने संसदीय क्षेत्र को रिंग रोड समेत 5234 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात तो देंगे ही राष्ट्रीय स्तर पर आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ भी करेंगे। इसकी घोषणा 2021-2022 के केंद्रीय बजट में की गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 08:30 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:33 PM (IST)
वाराणसी से देशभर के लिए लांच होगी 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना,
राष्ट्रीय स्तर पर आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ किया जाएगा।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बार बनारस आएंगे तो अपने संसदीय क्षेत्र को रिंग रोड समेत 5234 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात तो देंगे ही राष्ट्रीय स्तर पर आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ भी करेंगे। इसकी घोषणा 2021-2022 के केंद्रीय बजट में की गई। छह वर्ष तक चलने वाली इस योजना के लिए 64,180 करोड़ रुपये के बजट का प्रविधान भी किया गया था। पीएम का वाराणसी आगमन 25 अक्टूबर को प्रस्तावित है। इसमें वे रिंग रोड किनारे मेहंदीगंज में जनसभा को संबोधित करेंगे। यहीं विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास व राष्ट्रीय स्तर की योजना लांच की जाएगी। जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा हैं। भाजपा संगठन भी पूरी सक्रियता से लगा हुआ है।

दरअसल, हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने स्वास्थ्य मुद्दों को पूरी समग्रता में देखने स्वस्थ भारत के लिए चार स्तरीय रणनीति अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया था। इसमें प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना को लागू करना भी शामिल है। स्वस्थ भारत के लिए चार स्तरीय रणनीति में स्वच्छ भारत अभियान, योग, गर्भवती महिलाओं व बच्चों की समय पर देखभाल और उपचार जैसे उपायों समेत बीमारी की रोकथाम व स्वास्थ्य कल्याण को बढ़ावा दिया जाना है। इस योजना में समाज के वंचित वर्ग के लोगों को सस्ता और प्रभावी इलाज मुहैया कराया जाएगा। स्वास्थ्य अवसंरचना और स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की क्षमता व गुणवत्ता बढ़ाई जाएगी।

चिकित्सा क्षेत्र में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए मिशन मोड में काम किया जाएगा। यह ऐसे होगा जैसे मिशन इंद्रधनुष के जरिए टीकाकरण अभियान को देश के जनजातीय और दूरदराजके क्षेत्रों तक बढ़ाया गया। योजना से देश के सुदूर हिस्सों में प्राथमिक, माध्यमिक व तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमता विकसित की जाएगी। देश में ही अनुसंधान, परीक्षण और उपचार के लिए आधुनिक पारिस्थितिकी तंत्र का भी विकास किया जाएगा। सीएमओ डा. वीबी सिंह के अनुसार योजना की लांचिंग को लेकर प्रदेश व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय व महानिदेशालय से अधिकारी आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी