प्रधानमंत्री की 25 अक्‍टूबर को वाराणसी के मेंहदीगंज में जनसभा, एसपीजी ने संभाली सुरक्षा की कमान

जनसभा स्थल के पास खेत में उड़नखटोला उतरने हेतु हैलीपैड बनाया जा रहा हैं। हैलीपैड बनाने हेतु पंडाल के निकट 15 किसानों की चार बीघा खेत अधिग्रहित कर हार्वेस्टर से धान की फसलों को कटवा किसानो के घर भेजा गया। बिजली के तार व खंभे हटाएं गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:24 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:26 AM (IST)
प्रधानमंत्री की 25 अक्‍टूबर को वाराणसी के मेंहदीगंज में जनसभा, एसपीजी ने संभाली सुरक्षा की कमान
जनसभा स्थल पर हेलीकॉप्टर उतरने के लिए तीन हैलीपैड बनाएं जाएंगे।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 25 अक्टूबर को आयोजित जनसभा हेतु रिंगरोड ओवरब्रिज (रखौना) के किनारे मेंहदीगंज गांव में बन रहा जर्मन हैंगर पंडाल का निर्माण भव्य रूप लेकर अंतिम चरण में पहुंच चुका हैं। प्रधानमंत्री के अब बाबतपुर एअरपोर्ट से सड़क मार्ग से न आकर हवाई मार्ग से जनसभा स्थल पर आने का कार्यक्रम तय हुआ हैं। जनसभा स्थल के पास खेत में उड़नखटोला उतरने हेतु हैलीपैड बनाया जा रहा हैं। हैलीपैड बनाने हेतु पंडाल के निकट 15 किसानों की चार बीघा खेत अधिग्रहित कर हार्वेस्टर से धान की फसलों को कटवा किसानो के घर भेजा गया। बिजली के तार व खंभे हटाएं गए। ईंटे बिछा तेजी से हैलीपैड बनाने का काम चल रहा हैं।

हेलीकॉप्टर के लिए तीन हैलीपैड बनेंगे : जनसभा स्थल पर हेलीकॉप्टर उतरने के लिए तीन हैलीपैड बनाएं जाएंगे। खेत में 30 मीटर सर्किल के बन रहे एक हैलीपैड बनाने में 40 हजार ईंटे लग रही।

एसपीजी टीम पहुंची, की निरीक्षण : प्रधानमंत्री की सुरक्षा हेतु एसपीजी की टीम शुक्रवार को मेंहदीगंज में जनसभा स्थल पर पहुंची और पंडाल, मंच व हैलीपैड का निरीक्षण कर जानकारियां हासिल की।

पीएम की जनसभा में एक लाख लगेंगी कुर्सियां : मेंहदीगंज में रिंगरोड़ किनारे प्रधानमंत्री की जनसभा हेतु 105 किसानों की 40 बीघा खेत में 550 फीट चौड़ा व 850 फीट लंबा बन रहा वाटर व फायर फ्रूफ जर्मन हैंगर पंडाल भव्य रूप लेकर अंतिम चरण में पहुंच गया हैं।पंडाल के अंदर 53 सेक्टर (ब्लाक) में एक लाख कुर्सियां लगेंगी, जरूरत पड़ने पर रिजर्व में रखी कुर्सियां लगा दी जाएंगी।प्रधानमंत्री हेतु पंडाल के उत्तर दिशा में 72 फीट लंबा 32 फीट चौड़ा तथा आठ फीट ऊंचा मंच बनाया जा रहा हैं।प्रधानमंत्री द्वारा रिंगरोड़ समेत अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा।रिंगरोड़ के निकट ही हाईवे की एनएच 19 का वाराणसी-प्रयागराज का सिक्सलेन स्थित हैं। सिक्सलेन में ही मिलकर रिंगरोड़ समाप्त हो रहा हैं।

केसरिया व सफेद रंग का रहेगा पंडाल : प्रधानमंत्री की जनसभा हेतु बने पंडाल में केसरिया व सफेद रंग के कपड़े लगाएं जा रहे हैं।

ट्रकों से पहुंचने लगी कुर्सियां : प्रधानमंत्री की जनसभा स्थल पर ट्रको से कुर्सियों का खेप पहुंचना शुरू हो गया हैं।मुजफ्फरनगर के साथ ही वाराणसी से भी कुर्सियां आ रही हैं।पंडाल में प्रवेश करने हेतु एक वीवीआईपी, वीआईपी व सामान्य प्रवेश द्वार बनेगा।बल्ली लगाकर सभास्थल पर बैरिकेडिंग का काम अंतिम चरण में पहुंच चुका हैं।

पांच वाहन पार्किंग बनेंगे : प्रधानमंत्री की जनसभा में आने वाले वाहनों हेतु पांच वाहन पार्किंग बनाएं जा रहे हैं।प्रयागराज की ओर से आने वाले वाहनों को खजुरी पुलिस चौकी के सामने दो जगह, रखौना मोड़ तथा वाराणसी की ओर से आने वाले वाहनों को भिखारीपुर व रखौना ओवरब्रिज के नीचे रोका जाएगा।

काला कपड़ा पहनकर आने वालों पर रोक : प्रधानमंत्री की जनसभा में काला कपड़ा पहनकर आने वालों पर रोक हैं।थानाप्रभारी दुर्गेश मिश्रा ने बताया कि काले रंग के कपड़े पहनकर आने वालों को पंडाल में नही जाने दिया जाएगा।

पंडाल में आने वाले होंगे सेनिटाइज : कोरोना से बचाव हेतु जनसभा में आने वालों को पंडाल में प्रवेश से पूर्व ही गेट पर सेनिटाइज किया जाएगा।

रिंगरोड़ व हाईवे की त्रिमुहानी पर लग रहा घास व पौधा : मेंहदीगंज के निकट रखौना स्थित हाईवे की सिक्सलेन पर मिल रही रिंगरोड़ की त्रिमुहानी पर सुंदरीकरण का काम तेजी से चल रहा हैं।हरे घास लगाने के साथ ही बड़े-बड़े पौधे लगाने के साथ रंगाई-पुताई व साफ-सफाई का काम चल रहा हैं।

जनसभा स्थल पर बढ़ी चहल-पहल : प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर मेंहदीगंज में जनसभा स्थल पर काफी चहल-पहल बढ़ गई हैं।पंडाल देखने हेतु आस-पास के ग्रामीणों की भीड़ जुट रही हैं।विशाल पंडाल राहगीरों के आकर्षण का केंद्र बन गया हैं।

भाजपा नेता भी तैयारियों का ले रहे जायजा : प्रधानमंत्री के जनसभा स्थल पर भाजपा के जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महामंत्री प्रवीण सिंह गौतम, अरविंद सिंह पटेल, संजीव सिंह गौतम, प्रेमशंकर पाठक, सुरेंद्र बिंद, विनीता सिंह, रेखा चौहान समेत अन्य नेता भी पहुंच तैयारियों के बाबत जानकारी ले रहे।

युवाओं का सेल्फी प्वाईंट बना रिंगरोड़ : प्रधानमंत्री का जनसभा स्थल पर बन रहा भव्य पंडाल व रिंगरोड़ की आकर्षक सुंदरीकरण अनायास ही युवांओ को अपनी ओर खींच रहा हैं।युवां अपनी मोबाइल में खूब सेल्फी ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी