प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी करेंगे मोबा एप की लांचिंग, वाराणसी में घर-घर कचरा उठान की एप से की जाएगी निगरानी

घर-घर कूड़ा उठान की निगरानी के लिए मोबा एप बनाया गया है। इसकी लांचिंग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। मंगलवार से शुरू हो रहे तीन दिवसीय अमृत महोत्सव में पीएम के हाथ से इसकी शुरुआत होगी। जीओ टैगिंग एप से किस इलाके में सफाई के बाद कूड़ा उठान हुआ या नहीं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 09:52 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 09:52 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी करेंगे मोबा एप की लांचिंग, वाराणसी में घर-घर कचरा उठान की एप से की जाएगी निगरानी
शहर में घर-घर कचरा उठान की एप से की जाएगी निगरानी

जागरण संवाददाता, वाराणसी। घर-घर कूड़ा उठान की निगरानी के लिए मोबा एप बनाया गया है। इसकी लांचिंग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। लखनऊ में मंगलवार से शुरू हो रहे तीन दिवसीय अमृत महोत्सव में पीएम के हाथ से इसकी शुरुआत होगी। जीओ टैगिंग एप से यह पता चल सकेगा कि किस इलाके में सफाई के बाद कूड़ा उठान हुआ या नहीं।

एप की लांचिंग सुबह 9.30 बजे से 11 बजे के बीच में होगी। इसके लिए वरुणापार के विंध्यवासिनी नगर कालोनी को चयन किया गया गया है। एप के माध्यम से पीएम मोदी सीधे घर-घर कचरा उठान की कवायद देख सकेंगे। इस एप की खासियत है कि जहां-जहां कूड़ा गाड़ी जाएगी उसके 50 मीटर के बाद वाले क्षेत्र में ग्रीन सिगनल दिखाई देने लगेगा। जिस इलाके में गाड़ी नहीं पहुंचेगी वहां रेड सिगनल दिखाएगा। अगर रेड है तो कूड़ा नहीं उठा है और ग्रीन है तो कूड़ा उठा है। यह कूड़ा गाडिय़ों का लाइव लोकेशन बताएगा। बाद में इसके लिए हर 16वें घर पर एक सेंसर भी लगाने की तैयारी है जिससे जैसे ही उस घर के समक्ष कूड़ा गाड़ी जाएगी ग्रीन सिगनल का लोकेशन नगर निगम के शहीद उद्यान स्थित सिटी कमांड एंड कंट्रोल में पहुंच जाएगा। यह मोबा एप वहीं से संचालित होगा। इससे कार्यालय बैठे यह जाना जा सकेगा कि किस क्षेत्र में कूड़ा उठान हुआ है। इस एप की लांचिंग के दौरान वाराणसी की महापौर मृदुला जायसवाल नगर निगम की टीम के साथ लखनऊ में मौजूद रहेंगी।

chat bot
आपका साथी