प्रधानमंत्री कोरोना के तीसरी लहर से बचाव के लिए वाराणसी में 14 आक्सीजन प्लांट का किया शुभारंभ

PM Modi Varanasi Visit 2021 अब कोरोना की तीसरी संभावित लहर के आगमन से पूर्व ही शहर में पर्याप्‍त आक्‍सीजन प्‍लांट तैयार किए गए हैं ताकि कोरोना या अन्‍य किसी भी संकटकाल से निपटने के लिए आक्‍सीजन की कमी न होने पाए।

Abhishek SharmaThu, 15 Jul 2021 09:42 AM (IST)
कोरोना या अन्‍य किसी भी संकटकाल से निपटने के लिए आक्‍सीजन की कमी नहीं होने पाएगी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में गुरुवार को प्रेशर स्विंग एडजार्प्सन (पीएसए) आक्सीजन जेनरेशन प्लांट दाता 14 कंपनियों-संस्थाओं के प्रतिनिधियों व समाजसेवियों को सम्मानित करेंगे। इसके साथ ही 11 स्वास्थ्य केंद्रों पर लगे 14 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट का शुभारंभ भी बीएचयू में किया। दूसरी लहर के दौरान इजराइल व फ्रांस की मदद से भी जिला प्रशासन को आक्सीजन जेनरेशन प्लांट मिले थे। मगर यह कई चरणों से होकर यहां पहुंचा था। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से इजराइल व फ्रांस के दूतावासों को मेल भेजकर सत्यापन किया गया था। इसकी पुष्टि होने के बाद दोनों देशों के दूतावासों से संपर्क कर आमंत्रण भेजे गए थे, जिनकी सहमति मिल चुकी है।

दरअसल कोरोना की दूसरी लहर में वाराणसी सहित आस पड़ोस के जिलों में आक्‍सीजन की आपूर्ति को लेकर संकट की स्थिति आ चुकी थी। ऐसे में रेलवे की ओर से टैंकर में ट्रेन से आक्‍सीजन की आपूर्ति करनी पड़ी थी। अब कोरोना की तीसरी संभावित लहर के आगमन से पूर्व ही शहर में पर्याप्‍त आक्‍सीजन प्‍लांट तैयार किए गए हैं ताकि कोरोना या अन्‍य किसी भी संकटकाल से निपटने के लिए आक्‍सीजन की कमी न होने पाए।

स्वास्थ्य केंद्र प्लांट प्रदाता (क्षमता)\

- आयुर्वेदिक कालेज -यूनाइटेड फास्फोरस लि. (660)

- होमी भाभा कैंसर हास्पिटल -फ्रेंच एंबेसी (140)

- डीडीयू - इंडस्ट्रीयलिस्ट आरके चौधरी (610)

- डीडीयू -केआइआरआइ ग्रुप (500)

- ईएसआइसी हास्पिटल -जीओआइ इन एसोसिएशन विथ इजराइल (500)

- ईएसआइसी हास्पिटल -रिलायंस फाउंडेशन (613)

- सेंट्रल हास्पिटल बरेका -शुभम गोल्डी मसाला प्रा. लि. (333)

- एसएसपीजी -इंडियन आयल कारपोरेशन (910)

- एसएसपीजी -रिलायंस फाउंडेशन (1000)

- एलबीएस हास्पिटल रामनगर -वर्ल्ड हिंदू काउंसिल आफ अमेरिका (120)

- महामाना कैंसर सेंटर -कम्यूनिटी पार्टनर इंटरनेशनल (613)

- सीएचसी चोलापुर -बोइंग (337)

- सीएचसी आराजीलाइन -वालमार्ट (283)

- सीएचसी मिशिरपुर -टोरेंट पावर लिमिटेड (250)

चोलापुर में प्‍लांट तैयार : कोरोना काल में मरीजों की सुविधा के लिए चोलापुर सीएचसी में स्थापित पीएसए आक्सीजन जेनरेशन प्लांट बुधवार को शुरू हो गया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. आरबी यादव ने बताया कि अब मरीजों को आक्सीजन के लिये परेशान नही होना पड़ेगा। प्लांट स्थापित होने के बाद आक्सीजन सप्लाई के लिए पाइप लाइन का कार्य बाकी था, जिसे पूरा करने के बाद प्लांट शुरू कर दिया गया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.