वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे योजनाओं का लोकार्पण, बनारस के लोगों संग होगा संवाद

PM Modi Varanasi Visit 2021 प्रधानमंत्री मोदी काशीवासियों की कई योजनाओं की सौगात देने के साथ ही तीसरी लहर को लेकर यहां के डाक्टरों से संवाद भी करेंगे। इसके लिए बीएचयू की एमसीएच (मैटर्नल एंड चाइल्ड हेल्थ) विंग में दो स्टेज बनाए जा रहे हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 08:44 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 10:20 PM (IST)
वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे योजनाओं का लोकार्पण, बनारस के लोगों संग होगा संवाद
प्रधानमंत्री मोदी काशीवासियों की कई योजनाओं की सौगात देने के साथ ही लोगों संग संवाद भी करेंगे।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। अपने संसदीय क्षेत्र में निर्धारित कार्यक्रम में शिरकत करने आ रहे प्रधानमंत्री मोदी काशीवासियों की कई योजनाओं की सौगात देने के साथ ही तीसरी लहर को लेकर यहां के डाक्टरों से संवाद भी करेंगे। इसके लिए बीएचयू की एमसीएच (मैटर्नल एंड चाइल्ड हेल्थ) विंग में दो स्टेज बनाए जा रहे हैं। कोरोना की पहली व दूसरी लहर में संक्रमण से लड़ने के काशी के तौर-तरीकों की प्रधानमंत्री मोदी कई मंचों से तारीफ कर चुके हैं। अब तीसरी लहर से निबटने में काशी को पूर्वांचल व देश का नेतृत्व करने के लिए तैयार किया जा रहा है। यह पहली बार होगा कि प्रधानमंत्री कोरोना से बचाव को लेकर मेडिकल टीम संग बनारस में आमने -सामने संवाद करेंगे।

बीएचयू हास्पिटल का शताब्दी सुपर स्पेशियालिटी काम्लेक्स पहली लहर की शुरुआत से ही लेवल-थ्री कोविड केयर सेंटर के रूप में सेवारत है। वहीं दूसरी लहर में जरूरत बढ़ने पर डीआरडीओ की ओर से बीएचयू में ही 750 बेड की क्षमता वाला अस्थाई हास्पिटल तैयार किया गया। दोनों सेंटर पर बनारस ही नहीं पूर्वांचल के अन्य जिलों के गंभीर मरीजों का इलाज किया गया। ऐसे में यदि संक्रमण की तीसरी लहर आती है तो चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने के मामले में बनारस एक बार फिर पूर्वांचल का केंद्र होगा। तैयारियों के मद्देनजर एमसीएच विंग-बीएचयू में प्रधानमंत्री मोदी 15 जुलाई को आइएमएस-बीएचयू के चिकित्सकों व जिले के बाल रोग विशेषज्ञों से संवाद करेंगे। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

संवाद में इनकी होगी उपस्थिति : पीएम मोदी के संवाद कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बीएचयू की ओर से कार्यवाहक कुलपति प्रो. वीके शुक्ला, रजिस्ट्रार डा. नीरज त्रिपाठी, आएमएस निदेशक प्रो. बीआर मित्तल, बीएचयू हास्पिटल के एमएस प्रो. केके गुप्ता, डिप्टी एमएस प्रो. सौरभ सिंह, नीकू वार्ड के इंचार्ज व डीन रिसर्च प्रो. अशोक कुमार, बाल रोग विभाग के अध्यक्ष प्रो. राजनीति प्रसाद, एमसीएच विंग प्रभारी प्रो. मधु जैन सहित अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण वाराणसी मंडल डा. एसके उपाध्याय, मंडलीय हास्पिटल के एसआइसी डा. प्रसन्न कुमार, सीएमओ डा. वीबी सिंह, जिला अस्पताल के सीएमएस डा. आरके सिंह, जिला अस्पताल की एसआइसी डा. लिली श्रीवास्तव आदि के नाम संभावित हैं। इसके अलावा कोरोना की तीसरी लहर के दौरान बेहतर कार्य करने वाले निजी अस्पतालों के डाक्टरों की भी शामिल किया जा सकता है।


जनसभा में लोगों को बुलावा : प्रधानमंत्री की बीएचयू में निर्धारित जनसभा में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ही चुनिंदा ग्राम प्रधानों को भी आमंत्रित करने की तैयारी हो रही है। स्वच्छता मिशन व कोविड की लहर में उल्लेखनीय कार्य करने वाले ग्राम प्रधान भी आमंत्रित किए जाएंगे। इसी प्रकार कोविड के दौरान मरीजों की सेवा करने वाली नर्स व आशा को भी जनसभा में बुलाया जा रहा है। इसके अलावा विभिन्न परियोजनाओं में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को भी जनसभा में प्रशासन आमंत्रित कर रहा है।

योजनाओं से लाभान्वित होने वालों की भी बन रही सूची : केंद्र व राज्य की ओर से संचालित योजनाओं से लाभान्वित करने वालों की भी सूची जिला प्रशासन की ओर बनायी जा रही हैै। बताया जा रहा है कि मौका मिला तो प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान प्रतीक के तौर पर कुछ को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। शेष को बाद में सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा।

भाजपा नेताओं का जमावड़ा : भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष महेशचंद श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को बनारस आ रहे हैं। रुद्राक्ष में प्रबुद्धजनों संग संवाद के साथ कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन उपलब्धता के लिए प्रमुख सहयोग देने वालों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा बीएचयू में डाक्टरों के साथ तीसरी लहर के मसले पर संवाद के अलावा भाजपा कार्यकर्ताओं व आमजन को संबोधन कार्यक्रम आयोजित किया गया है। सर्किट हाउस में मंगलवार को आयोजित प्रेसवार्ता में महेशचंद श्रीवास्तव ने 15 सौ से अधिक योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि जनसभा में पांच हजार कार्यकर्ता शिरकत करेंगे। इसके अलावा शहर की सड़कों व चौराहों पर सजावट की जाएगी। जगह-जगह भाजपा के झंडे लगाए जाएंगे। संगठन की ओर से स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

अतिथियों का भव्य स्वागत : महेशचंद श्रीवास्तव ने बताया कि जापान समेत विभिन्न देशों से आ रहे अतिथियों का भव्य स्वागत किया जाएगा। पीएम मोदी के आगमन से पूर्व भव्य समारोह की तैयारी के लिए सभी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रेसवार्ता में महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, क्षेत्रीय महामंत्री अशोक चौरसिया व सुशील त्रिपाठी, डा. सुदामा पटेल, राकेश शर्मा, नवरतन राठी, नवीन कपूर, जयनाथ मिश्रा, संतोष सोलापुरकर आदि मौजूद थे।

विरोध की आंशका, करेंगे निष्क्रिय : पीएम मोदी के आगमन को लेकर विपक्षी दलों की ओर से विरोध की आशंका जाहिर की जा रही है। इसे देखते हुए संगठन ने भी तैयारी की है। खास कर जनसभा के दौरान कोई बाहरी न घुसे, इसके लिए पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी ने बताया कि भाजपा के प्रतापगढ़ जिला प्रभारी नागेंद्र सिंह रघुवंशी को सुरक्षा की कमान सौंपी गई है। इनके सहयोग में महानगर की ओर से राहुल सिंह व जिला की ओर से रमेश भाई सत्या को जिम्मेदारी दी गई है।

chat bot
आपका साथी