प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर में धर्माचार्यों और भक्तों को करेंगे संबोधित, 3000 से अधिक लोग जुटेंगे

श्रीकाशी विश्वनाथधाम के लोकार्पण की तैयारी तेज हो गई है। प्रधानमंत्री 13 दिसंबर को इसका उद्घाटन कर सकते हैं। इसका खाका भी लगभग खींच लिया गया है। बताया जा रहा है कि लोकार्पण अवसर पर धर्माचार्यों के साथ ही परिसर में तीन हजार भक्तों की जुटान होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 07:10 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर में धर्माचार्यों और भक्तों को करेंगे संबोधित, 3000 से अधिक लोग जुटेंगे
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर में धर्माचार्यों और भक्तों को करेंगे संबोधित

जागरण संवाददाता, वाराणसी : श्रीकाशी विश्वनाथधाम के लोकार्पण की तैयारी तेज हो गई है। प्रधानमंत्री 13 दिसंबर को इसका उद्घाटन कर सकते हैं। इसका खाका भी लगभग खींच लिया गया है। बताया जा रहा है कि लोकार्पण अवसर पर धर्माचार्यों के साथ ही परिसर में तीन हजार भक्तों की जुटान होगी। पूजा पाठ व वैदिक मंत्रोच्चार के बीच धाम का लोकार्पण होगा। साथ ही शिलापट भी लगेगा। इसके बाद मंदिर में जुटे भक्तों को प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे। इसके बाद प्रसाद का वितरण होगा।

मंदिर प्रशासन की ओर से भक्तों को प्रसाद में मिष्ठान के साथ रूद्राक्ष की माला व धाम की तस्वीर भेंट स्वरूप प्रदान करने की बात है। प्रधानमंत्री श्रीकाशी विश्वनाथ से किसी अन्य परियोजना का लोकार्पण नहीं करेंगे। श्रीकाशी विश्वनाथधाम परिसर में सिर्फ धाम की ही बात होगी। प्रधानमंत्री अन्य कार्यक्रम से लगभग एक हजार करोड़ की एक दर्जन से अधिक परियोजनाओं का लोकार्पण कर सकते हैं। हालांकि अभी स्थल तय नहीं है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम फाइनल होने के बाद ही निर्णय होगा। प्रधानमंत्री का तीन दिवसीय दौरा होगा तो 14 दिसंबर को संभावित किसान सम्मेलन में परियोजनाओं का लोकार्पण हो सकता है।

मुख्यमंत्री आज पीएम के कार्यक्रमों की तय करेंगे रूपरेखा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 27 नवंबर को राजकीय हेलीकाप्टर से जौनपुर से दोपहर साढ़े तीन बजे पुलिस लाइन हेलीपैड पर उतरेंगे। शाम चार बजे से अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। मुख्यमंत्री बैठक के दौरान पीएम के आगमन की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों की रूपरेखा भी तय करेंगे। श्रीकाशी विश्वनाथधाम के लोकार्पण से लगायत किसान सम्मेलन, समरसता सम्मेलन, ट्रेड फेयर, उद्यमियों का सम्मेलन आदि कार्यक्रम फाइनल होंगे। अधिकारियों कहना है कि कार्यक्रम किस स्तर का होगा। सम्मेलन में कहां कहां से लोगों को आमंत्रित किया जाएगा। किस स्तर का होगा, सब फाइनल होगा। अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री श्रीकाशी विश्वनाथधाम का निरीक्षण व बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन करेंगे। इसके बाद परियोजनाओं की जमीनी हकीकत भी देखेंगे। इसके बाद अगले दिन यहां से प्रस्थान करेंगे।

संस्कृति सचिव व अपर मुख्य सचिव आज नगर में 

मुख्यमंत्री के अलावा संस्कृति सचिव, भारत सरकार गोविंद मोहन के अलावा अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी आएंगे। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री की बैठक में भी शामिल होंगे। इसके अलावा अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री की तैयारी को लेकर अलग से बैठक करेंगे।

chat bot
आपका साथी