प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उज्ज्वला योजना- 2 का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उज्ज्वला योजना- 2 का शुभारंभ मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। जिसे महोबा से लांच किया गया। इस उपलक्ष्य में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महोबा में उपस्थित रहे।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 06:22 PM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 06:22 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उज्ज्वला योजना- 2 का किया शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उज्ज्वला योजना- 2 का शुभारंभ मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उज्ज्वला योजना- 2 का शुभारंभ मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। जिसे महोबा से लांच किया गया। इस उपलक्ष्य में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महोबा में उपस्थित रहे। इस आयोजन में वाराणसी का कोई लाभार्थी नहीं था लेकिन वाराणसी से अधिकारी ऑनलाइन जुड़े रहे और कार्यक्रम के ऑनलाइन जारी होने के बाद योजना को जिले में लागू करने के लिए भी मंथन किया गया। 

कार्यक्रम का लाइव प्रसारण कमिश्नरी ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में लोगों द्वारा देखा व सुना गया। वाराणसी जिले में इसका आरम्भ विधायक सौरभ श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्य, एडीएम (आपूर्ति), जिला पूर्ति अधिकारी, आईओसीएल के अधिकारीगणों तथा वितरकगणों की उपस्थिति में किया गया तथा नए परिवारों की महिलाओं को कनेक्शन बांटे गये।

आईओसीएल के वाराणसी फील्ड अधिकारी हिमांशु द्विवेदी ने बताया कि इस योजना के माध्यम से बचे हुए गरीब ग्रामीण परिवारों तक एलपीजी पहुंचेगी तथा उन्हें प्रदूषण मुक्त किया जाएगा। कनेक्शन परिवार की महिला के नाम पर दिया जाएगा जो महिला सशक्तिकरण की ओर कदम है। लकड़ी आदि के उपयोग से उत्पन्न धुंए से होने वाली विभिन्न अस्थमा आदि बीमारियों से मुक्ति मिलेगी। ग्लोबल वार्मिंग, वनरोपण की ओर हो रहे प्रयासों को अपरोक्ष सहायता मिलेगी।

स्वयंसेवकों ने बाढ़ पीड़ितों में वितरित की राहत सामग्री : नागरिक सुरक्षा कलेक्ट्रेट प्रखंड के वार्डेन और स्वयंसेवकों ने मंगलवार को प्राथमिक विद्यालय सरैया बाढ़ राहत शिविर में राहत सामग्री का वितरण किया। प्राथमिक विद्यालय सरैया स्थित शिविर में सुबह बाढ़ पीड़ित परिवारों में दूध,केला,चाय और दोपहर का भोजन वितरण करने में स्वयंसेवकों ने सहयोग किया। शिविर में एसडीएम पिण्डरा (न्यायिक) मनोज पाठक,बाढ चौकी प्रभारी ओम प्रकाश नारायण की देखरेख में नागरिक सुरक्षा कलेक्ट्रेट प्रखंड के डिविजनल वार्डेन संजय कुमार राय के नेतृत्व में पोस्ट वार्डेन अरविन्द विश्वकर्मा, सच्चिदानंद सिंह देववंशी, मनीष गुप्ता,गोपी कुमार,अयन बोस,रितेश सोनकर, रविन्द्र,आशीष गुप्ता, जितेंद्र, ज्ञान चंद, जियाउद्दीन, मंगल सिंह समेत दर्जनों स्वयंसेवक शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी