Prime Minister Narendra Modi ने टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ कॉन्फ्रेंसिंग से की बातचीत

टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। वाराणसी लकड़ी के खिलौनों का एक बड़ा हब है इस वजह से वाराणसी के भी प्रतिभागियों को इस दौरान पीएम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करने का मौका मिला।

Abhishek SharmaThu, 24 Jun 2021 12:00 PM (IST)
टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार की सुबह 11 बजे टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी लकड़ी के खिलौनों का एक बड़ा हब है, इस वजह से वाराणसी के भी प्रतिभागियों को इस दौरान पीएम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करने का मौका मिला। पूर्व में भी पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी के खिलौना कारोबारियों और कारीगरों से बातचीत कर उनका खिलौना क्षेत्र में और बेहतर करने के लिए हौसला बढ़ा चुके हैं। 

शिक्षा मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय, डीपीआईआईटी, कपड़ा मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा एआईसीटीई ने संयुक्त रूप से 5 जनवरी 2021 को टॉयकैथॉन 2021 लॉन्च किया था, जिसका उद्देश्य अभिनव खिलौनों और गेम्स के लिए नए विचारों को क्राउड-सोर्स द्वारा आमंत्रित करना था। भारत भर से लगभग 1.2 लाख प्रतिभागियों ने टॉयकैथॉन 2021 के लिए 17000 से अधिक विचारों को पंजीकृत और प्रस्तुत किया, जिनमें से 1567 विचारों को 22 जून से 24 जून तक आयोजित होने वाले तीन दिनों के ऑनलाइन टॉयकैथॉन ग्रैंड फिनाले के लिए चयनित किया गया है।

कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण, इस ग्रैंड फिनाले में ऐसी टीमें होंगी, जो डिजिटल रूप में अभिनव खिलौनों के विचार (टॉय आइडिया) प्रस्तुत करेंगी, जबकि नॉन-डिजिटल टॉय अवधारणा (कॉन्सेप्ट) के लिए एक अलग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। भारत के घरेलू बाजार के साथ - साथ वैश्विक खिलौना बाजार हमारे विनिर्माण क्षेत्र के लिए एक बड़ा अवसर प्रदान करता है। टॉयकैथॉन-2021 का उद्देश्य भारत में खिलौना उद्योग को बढ़ावा देना है, ताकि इसे खिलौना बाजार के बड़े हिस्से की भागीदारी का लाभ मिल सके। इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.