प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मेजर ध्यानचंद खेल पुरस्कार नाम कर खिलाड़ियों का बढ़ाया सम्मान, वाराणसी में बोलीं दीपा मलिक

पैराओलिंपिक खिलाड़ी पद्मश्री दीपा मलिक का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मोदी ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल पुरस्कार करके देश के खिलाड़ियों का सम्मान बढ़ाया है। बताया कि वह काशी मोदी को इसके लिए धन्यवाद ज्ञापित करने के लिए करने आई हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 09:17 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 09:17 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मेजर ध्यानचंद खेल पुरस्कार नाम कर खिलाड़ियों का बढ़ाया सम्मान, वाराणसी में बोलीं  दीपा मलिक
संत चिंतामिण दिव्यांग स्पोर्ट एकेडमी का शुभांरभ करतीं अंतरराष्ट्रीय पैराओलिंपिक खिलाड़ी पद्मश्री दीपा मलिक

जागरण संवाददाता, वाराणसी। अंतरराष्ट्रीय पैराओलिंपिक खिलाड़ी पद्मश्री दीपा मलिक का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मोदी ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल पुरस्कार करके देश के खिलाड़ियों का सम्मान बढ़ाया है। बताया कि वह काशी मोदी को इसके लिए धन्यवाद ज्ञापित करने के लिए करने आई हैं। संत चिंतामिण दिव्यांग स्पोर्ट एकेडमी के शुभांरभ के दौरान बुधवार को दीपा ने कहा, मुझे तब इतनी खुशी नहीं हुई थी जब मुझे राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्रदान किया गया था, जितनी खुशी की अब मुझे हो रही है जब इसका नाम मेजर ध्यानचंद खेल पुरस्कार रख दिया गया है। किसी भी खिलाड़ी की सफलता के पीछे उसका लिंग, शारीरिक स्थिति, उम्र इत्यादि कोई मायने नहीं रखता यदि खिलाड़ी मनसे मजबूत हो। मोदी के आने से देश में खेल एवं दिव्यांग जनों के लिए वातावरण सुविधाजनक हुआ है उसी का परिणाम है कि ओलंपिक में पदकों की संख्या बड़ी है।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि लखनऊ में दिव्यांग जनों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम का निर्माण किया गया है। आगे ऐसी सुविधाएं बनारस में भी उपलब्ध कराने के लिए मोदी व योगी सरकार कटिबद्ध है। सीएम कह चुके हैं कि दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए बजट की कोई कमी नहीं है।

मंचासीन अतिथियों ने रक्षा सूत्र बांधकर व दीप प्रज्ज्वलित कर एकेडमी का शुभारंभ किया। विद्वान ब्राह्मणों ने मंत्रोच्चार किया। उपस्थित जनसमूह ने हर हर महादेव का उद्घोष किया। कार्यक्रम का संचालन डा. उत्तम ओझा व धन्यवाद ज्ञापन विवेक पांडेय ने किया।

एथलीट दीपा मलिक ने लिया बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद

पैरालंपिक टोक्यो जापान में ऐतिहासिक प्रदर्शन कर 19 स्वर्ण पदक जिताने वाली पैरालंपिक भारत की अध्यक्ष मेजर ध्यानचंद पुरस्कार प्राप्त पद्मश्री दीपा मलिक बुधवार को प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंची। बाबतपुर हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश दिव्यांग प्रकोष्ठ के संयोजक डा. उत्तम ओझा, काशियाना फाउंडेशन के अध्यक्ष सुमित सिंह ने उनका स्वागत किया। मालूम हो कि दीपा मलिक संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम सिगरा में चल रहे दिव्यांगों के टी-20 नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन समारोह में भाग लेंगे। दीपा ने कहा कि वह यहां बाबा का आशीर्वाद लेने आई हैं। उन्होंने पैरालंपिक में जो ऐतिहासिक विजय मिली है उसे बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद बताया। दीपा ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिव्यांग जनों के लिए भारत में हो रहे कार्यों की सराहना की। कहा कि यह भारत में जो दिव्यांग जनों का कार्य हो रहा है वह अत्यंत ही सराहनीय है। दुनिया के किसी देश के दिव्यांग जनों के लिए इतना कार्य नहीं हुआ जितना भारत में हुआ है। दीपा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी सराहना की। कहा कि जिस तरह से योगी सरकार ने दिव्यांग खेल के लिए बजट का निर्धारण किया है किया है वह काबिले तारीफ कदम है। इससे दिव्यांग प्रतिभाओं को अवसर मिलेगा व उन्हें राष्ट्र की मुख्यधारा में लाने में सहायता मिलेगी।

chat bot
आपका साथी