प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी के अस्पतालों को दी आक्सीजन प्लांट की सौगात

पीएम ने आनलाइन चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल ट्रामा सेंटर व जिला महिला अस्पताल कबीरचौरा में 1000-1000 एपीएम के क्षमता के एक-एक आक्सीजन प्लांट का आनलाइन उद्घाटन किया। इसके लिए एम्स ऋषिकेश में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 12:29 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 12:29 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी के अस्पतालों को दी आक्सीजन प्लांट की सौगात
नव निर्मित पीएस आक्सीजन का एम्स ऋषिकेश से बटन दबा कर वर्चुअल तरीके से लोकार्पण किया गया।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को जिले में आक्सीजन प्लांट की सौगात दी। पीएम ने आनलाइन चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल, ट्रामा सेंटर व जिला महिला अस्पताल कबीरचौरा में 1000-1000 एपीएम के क्षमता के एक-एक आक्सीजन प्लांट का आनलाइन उद्घाटन किया। इसके लिए एम्स ऋषिकेश में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसका सचिव प्रसारण वाराणसी में भी किया गया। इस दौरान चिकित्‍सा अधिकारी भी मौजूद रहे और आयोजन का हिस्‍सा बने। 

सर सुंदरलाल चिकित्सालय व ट्रामा सेंटर में नव निर्मित पीएस आक्सीजन का एम्स ऋषिकेश से बटन दबा कर वर्चुअल तरीके से लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर ट्रामा सेंटर परिसर स्थित पीएसए प्लांट के समीप वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री ने उपस्थित चिकित्सकों, कर्मचारियों तथा जन मानस को संबोधित किया। चिकित्सा अधीक्षक प्रो. केके गुप्ता व ट्रामा सेंटर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह ने बताया कि सर सुन्दरलाल चिकित्सालय व ट्रामा सेंटर में नव निर्मित पीएच प्लांट की क्षमता 1000 लीटर प्रति मिनट की है। इसका निर्माण एनएचएआइ व डीआरडीओ ने संयुक्त रूप से किया है। ये दोनों प्लांट पीएम केयरर्स फंड द्वारा वित्तीय सहायता से स्थापित किए गए हैं।

इस मौके पर कैंट विधायक प्रतिनिधि अशोक पटेल, डा. अतुल कुमार सिंह, प्रतिनिधि मुख्य चिकित्सा अधिकारी व विश्वविद्यालय के अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे। मालूम हो कि कोरोना की पहली लहर के पहले ही बीएचयू के एसएस अस्पताल में आक्सीजन गैस की क्षमता मात्र 10 टन की थी, जिसे अक्टूबर 2020 में बढ़ाकर 30 टन कर दी गई थी। यही वजह है कि कोरोना की दूसरी लहर में देश के विभिन्न शहरों में आक्सीजन की किल्लत सामने आई, लेकिन बीएचयू में कभी भी आक्सीजन गैस की कमी नहीं हुई। इसके अलावा ट्रामा सेंटर व एसएस अस्पताल में और दो अतिरिक्त आक्सीजन प्लांट की स्थापना हो चुकी है। यह प्लांट नेचुरल गैस को तैयार हो रहा है।

chat bot
आपका साथी