प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पर चर्चा, परीक्षार्थियों से वर्चुअल संवाद मार्च के तृतीय सप्ताह में प्रस्तावित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों सेे परीक्षा पे चर्चा करेंगे। परीक्षार्थियों से वर्चुअल संवाद मार्च के तृतीय सप्ताह में प्रस्तावित है। इसमें कक्षा नौ से 12 तक विद्यार्थियों के अलावा उनके अभिभावक व शिक्षक भी प्रतिभाग कर करते हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 02:02 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 02:02 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पर चर्चा, परीक्षार्थियों से वर्चुअल संवाद मार्च के तृतीय सप्ताह में प्रस्तावित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों सेे परीक्षा पे चर्चा करेंगे।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों सेे परीक्षा पे चर्चा करेंगे। परीक्षार्थियों से वर्चुअल संवाद मार्च के तृतीय सप्ताह में प्रस्तावित है। इसमें कक्षा नौ से 12 तक विद्यार्थियों के अलावा उनके अभिभावक व शिक्षक भी प्रतिभाग कर करते हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। वहीं जनपद में पीएम सर के क्लास को लेकर विद्यार्थी काफी  उत्साहित है। अब तक जनपद में करीब पांच से अधिक विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. वीपी सिंह ने बताया कि पूरे देश से करीब दो हजार प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा। सूबे में सभी बोर्डों के 350 प्रतिभागियों का कोटा निर्धारित है। ऑनलाइन रजिस्टे्रशन कराने वाले प्रतिभागियों को पहले प्रश्नों का प्रारूप भेजना होगा। इसके आधार पर उनका चयन  किया जाएगा। इसके बाद केंद्र सरकार सूबे के 20 लोगों का चयन करेंगी। चयनित परीक्षार्थी प्रधानमंत्री मोदी से परीक्षा और पढ़ाई से जुड़े सवाल पूछ सकेंगे। साथ ही परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को भगाने की टिप्स भी लेंगे। पीएम मोदी का छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा का यह चौथा साल है।

प्रायोगिक परीक्षा में अनुक्रमांक का रोड़ा

केंद्रीय  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)ने प्रायोगिक परीक्षाएं पहली मार्च से कराने का निर्देश दिया था। इसके बावजूद जनपद में अब तक परीक्षार्थियों के अनुक्रमांक के अभाव में प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं शुरू हो सकी है। ऐसे में अब अगले सप्ताह से प्रायोगिक परीक्षा शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

कोविड-19 की गाइड लाइन को देखते हुए बोर्ड ने सभी विद्यालयों को 25-25 छात्रों के बैच प्रैक्टिकल कराने का निर्देश दिया है। इससे पहले लैब को सैनेटाइज करने का भी निर्देश है। सीबीएसई की सिटी कोआर्डिनेटर व सनबीम इंग्लिश स्कूल (भगवानपुर) की प्रधानाचार्य गुरमीत कौर ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर ली गई है। बोर्ड से परीक्षार्थियों को अनुक्रमांक आवंटित होते ही प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। कहा कि किन्हीं कारणवश यदि किसी परीक्षार्थी की प्रायोगिक परीक्षा छूट जाती है तो बोर्ड ऐसे परीक्षार्थियों को एक मौका और दे सकता है। वह भी दस जून के भीतर। उन्होंने बताया कि दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं चार मई से होगी। हाईस्कूल की सात जून व इंटर की परीक्षाएं 11 जून तक चलेंगी। जनपद में 10वीं व 12वीं की परीक्षा में करीब 35000 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी