वाराणसी में आज से खुलेंगे प्राथमिक स्कूल, बच्चों की उपस्थिति से छंटेगी प्राइमरी स्कूलों की उदासी

स्वतंत्र भारत में कोरोना के कारण सबसे लंबी स्कूल बंदी का रिकॉर्ड बना। अब करीब सालभर बाद सोमवार से प्राइमरी स्कूल बच्चों की आमद से गुलजार होंगे। कोरोना महामारी के चलते सभी विद्यालय गत वर्ष 18 मार्च से बंद चल रहे थे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 05:20 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 05:20 AM (IST)
वाराणसी में आज से खुलेंगे प्राथमिक स्कूल, बच्चों की उपस्थिति से छंटेगी प्राइमरी स्कूलों की उदासी
करीब सालभर बाद सोमवार से प्राइमरी स्कूल बच्चों की उपस्थिति से गुलजार होंगे।

वाराणसी, जेएनएन। स्वतंत्र भारत में कोरोना के कारण सबसे लंबी स्कूल बंदी का रिकॉर्ड बना। अब करीब सालभर बाद सोमवार से प्राइमरी स्कूल बच्चों की आमद से गुलजार होंगे। कोरोना महामारी के चलते सभी विद्यालय गत वर्ष 18 मार्च से बंद चल रहे थे। कक्षा छह से आठ तक के विद्यालय 10 फरवरी से ही खुल गए थे। वहीं कक्षा एक से पांच तक के स्कूल पहली मार्च खुलने जा रहे हैं। जिसमें बच्चों को रोटेशन में सप्ताह में दो दिन ही स्कूल आना होगा।

रविवार को अवकाश होने के बावजूद स्कूलों में साफ-सफाई का क्रम देर शाम तक चला। बच्चे लंबे समय बाद विद्यालय आ रहे, इसे देखते हुए स्कूलों को गुब्बारों व रंगोली से सजाया जा रहा है। बच्चों को स्कूल बुलाने को अभिभावकों से सहमति पत्र भी लिए जा रहे हैं। सहमति से बच्चे स्कूल बुलाए जाएंगे। अभिभावकों से संपर्क कर बच्चों को स्कूल भेजने को शिक्षक प्रेरित कर रहे हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. वीपी सिंह व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने जनपद के सभी बोर्ड व मान्यता प्राप्त विद्यालयों को कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया है। कहा कि इसमें किसी भी विद्यालय की किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रेरणा ज्ञानोत्सव अभियान के तहत स्कूलों को एक किताब दी गई है। इसमें उपचारात्मक शिक्षण के तहत बच्चों के ज्ञान का स्तर को बढ़ाने के टिप्स दिए गए हैं। पहले दिन छोटे समूह में बच्चों को कोरोना महामारी के अनुभवों को कहानी के रूप में सुनाया जाएगा। मिड डे मील में बच्चों की पसंद का नाश्ता व भोजन दिया जाएगा। 

सप्ताह में दो दिन बुलाए जाएंगे बच्चे

सभी विद्यालयों को रोटेशन में 50 फीसद बच्चों को ही बुलाने का निर्देश है। ऐसे में  कक्षा एक व पांच के बच्चों को सोमवार और गुरुवार को बुलाया जाएगा। कक्षा दो व चार के बच्चों को मंगलवार व शुक्रवार को स्कूल आना होगा। कक्षा तीन के बच्चों को बुधवार व शनिवार को बुलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी