Gold Smuggling : दीपावली और लग्न में सोना खपाने की तैयारी, तस्‍कर काट रहे चांदी

पूर्वांचल की सबसे बड़ी सोने और चांदी की मंडी चौक में सीजन शुरू होने से पहले माल की डिमांड बढ़ गई है। रोजाना करोड़ों रुपये का माल खपाया जा रहा है। मंडी में बांग्लादेश और मुंबई (महाराष्ट्र) से आने वाले माल से उन कमियों को पूरा किया जा रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 09:46 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 09:46 AM (IST)
Gold Smuggling : दीपावली और लग्न में सोना खपाने की तैयारी, तस्‍कर काट रहे चांदी
मंडी में बांग्लादेश और मुंबई (महाराष्ट्र) से आने वाले माल से उन कमियों को पूरा किया जा रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। दीपावली और वैवाहिक लग्न में सोना खपाने की तैयारी चल रही है। मुम्बई और पश्चिम बंगाल रूट से आने वाली ट्रेनों में राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआइ) की निगरानी तेज हो गई है। पीडीडीयू जंक्शन और वाराणसी कैंट जंक्शन पर महकमा सतर्क हो गया है। वहीं, दो दिन पहले मध्य प्रदेश के खंडवा स्टेशन पर महानगरी स्पेशल ट्रेन की वातानुकूलित बोगी से बरामद 3.20 करोड़ रुपए को लेकर संशय बरकरार है।

पूर्वांचल की सबसे बड़ी सोने और चांदी की मंडी चौक में सीजन शुरू होने से पहले माल की डिमांड बढ़ गई है। रोजाना करोड़ों रुपये का माल खपाया जा रहा है। मंडी में बांग्लादेश और मुंबई (महाराष्ट्र) से आने वाले माल से उन कमियों को पूरा किया जा रहा है।

दो दिन पहले मध्य प्रदेश के खंडवा स्टेशन पर स्थानीय डीआरआइ टीम ने महानगरी स्पेशल ट्रेन के वातानुकूलित बोगी से 3.20 करोड़ नकद बरामद किए थे। संदेह है कि आदमपुर क्षेत्र निवासी यात्रियों से मिले उन पैसों से सोना खरीदा जाना था। हालांकि उन पैसों का कोई ब्यौरा नहीं मिला। इस कारोबार से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि सड़क मार्ग की तुलना में सोना और चांदी लाने के लिए रेल मार्ग सबसे सुरक्षित और मुफीद है। सीजन शुरू होने से पहले माल को स्टोर किया जा रहा है।

कैंट स्टेशन से रोजाना करोड़ों रुपए की तस्करी : खंडवा स्टेशन (मध्य प्रदेश) पर महानगरी स्पेशल ट्रेन से मिले बेनामी पैसों से स्पष्ट है कि कैंट स्टेशन से रोजाना करोड़ों रुपये हवाला के जरिए इधर से उधर किए जा रहे हैं। खुफिया तंत्र की सूचनाएं फेल हो चुकी है। वहीं, सुरक्षा एजेंसियों को इसकी भनक तक नहीं लगती। वाराणसी से मुंबई के लिए चार और पश्चिम बंगाल रूट पर आधा दर्जन ट्रेनें गुजरती हैं।

कैंट स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था फेल : कैंट स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था फेल हो चुकी है। यहां लोग बेरोक- टोक प्रवेश कर रहे हैं। यहां महीनों से खराब पड़े लगेज स्कैनर मशीन की कोई सुधि नहीं ले रहा। लिहाजा, प्लेटफार्म पर प्रवेश करने वाले संदिग्ध व्यक्तियों व वस्तुओं की पहचान कर पाना मुश्किल है। इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी प्लान के तहत लाखों रुपये की लागत से दो वर्ष पूर्व यह मशीन मुख्य प्रवेशद्वार पर लगाई गई थी। इसके अलावा परिसर में खुले टीटू गेट, पार्सल कार्यालय, द्वितीय प्रवेशद्वार पर निगरानी के अभाव में लोगों का आवागमन हो रहा है।

एक नजर -

-20.06.2021 को पीडीडीयू जंक्शन पर आठ किलो सोना और 40 लाख रुपये पकड़े गए।

- 24.04.2017 को पीडीडीयू जंक्शन पर दो किलो सोना पकड़ा गया।

- 21.01.2017 को पीडीडीयू जंक्शन पर 20 किलो चांदी पकड़ा गया।

- 30.01.2018 को पीडीडीयू जंक्शन पर हावड़ा - जोधपुर एक्सप्रेस से 13 अदद सोने की सिल्ली मिली।

- 23.02.2018 को पीडीडीयू जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर दो पर 46.282 किग्रा चांदी बरामद हुआ।

- 11.04.2018 को पीडीडीयू जंक्शन पर एक अभियुक्त को सात किग्रा सोना के साथ पकड़ा गया।

-23.07.2018 को पीडीडीयू जंक्शन पर दुरंतो एक्सप्रेस से सात किलो सोना पकड़ा गया।

- 17.01.2019 को पीडीडीयू जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर आठ से एक किलो की सोने की दो सिल्ली पकड़ी गई थी।

सराफा व्यवसायी के 40 लाख रुपये लूटने की रची थी साजिश : चौक के जेपी ज्वेलर्स के मालिक ज्वाला सेठ के कर्मचारियों ने गत फरवरी में 40 लाख रुपये लूटने की साजिश रची थी। हालांकि पुलिस ने उनकी इस साजिश को विफल कर दिया था। सराफा कारोबारी के कर्मचारी हरिनाथ यादव व विनोद रावत स्कार्पियो में 40 लाख रुपये लेकर दिल्ली के लिए निकले थे। प्रतापगढ़ जिले के हथिगवां कोतवाली के जहानाबाद इलाके में बदमाश स्कार्पियो में रखा कैश व गाड़ी लूट ले गए थे। घटना की जानकारी होने पर कोखराज पुलिस ने 31 जनवरी की भोर लूटी गई स्कार्पियो को बरामद कर लिया। स्कार्पियो में 20 लाख कैश भी बरामद हुआ था।

chat bot
आपका साथी