सहालग की तैयारियां : काेरोना संक्रमण काल के बीच अगले माह से बजेगा बैंडबाजा और सजेगी बरात

लंबे समय तक लॉकडाउन के बाद अनलॉक घोषित होने के बाद अब कोविड-19 का ग्रहण धीरे-धीरे आम जन मानस के मन में कम होने लगा है। शादी विवाह के लिए छूट दी तो विवाह के शुभ मुहूर्त को लेकर बुकिंग भी व्‍यापक स्‍तर पर शुरू हो गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 04 Oct 2020 04:43 PM (IST) Updated:Sun, 04 Oct 2020 06:11 PM (IST)
सहालग की तैयारियां : काेरोना संक्रमण काल के बीच अगले माह से बजेगा बैंडबाजा और सजेगी बरात
शादी विवाह के लिए छूट दी तो विवाह के शुभ मुहूर्त को लेकर बुकिंग भी शुरू हो गई है।

वाराणसी, जेएनएन। लंबे समय तक लॉकडाउन के बाद अनलॉक घोषित होने के बाद अब कोविड-19 का ग्रहण धीरे-धीरे आम जन मानस के मन में कम होने लगा है। नियमों के तहत शादी विवाह के लिए छूट मिली तो विवाह के शुभ मुहूर्त को लेकर बुकिंग भी व्‍यापक स्‍तर पर शुरू हो गई है। जिससे इन धंधों से जुड़े लोगों के चेहरे खिल उठे हैं। पंडितों के अनुसार विवाह का शुभ मुहूर्त 26 नवंबर से होगा। जिन्होंने कोरोना काल में विवाह कार्यक्रम रद्द कर दिए थे, उन्होंने इस शुभ मुहूर्त में विवाह करने की तारीख और बुकिंग भी तय कर ली है।

बनारस सहित आसपास के नगरों में सभी बैंडबाजा, घोड़ी जोडी, फूल डेकोरेशन, पटाखों, इलेक्ट्रिशियन और वाहनाें साथ होटन और गेस्‍ट हाउस वालों के यहां बुकिंग करना शुरु कर दिया है। कई जगहोंं पर बुकिंग अगले साल तक फुल हो चुकी है। पूर्वांचल के प्रमुख नगरों में स्थित लान व गेस्ट हाउस की बुकिंग अगले साल तक की अभी से होने लगी है। खाना बनाने के लिए हलवाई और कैटरिंग वाले भी खूब खोजे जा रहे हैं। मंडप सजाने के लिए फूल वालों का आर्डर भी मिलना शुरू हो गया है।

वहीं जिनको होटल, लॉज, लॉन और गेस्‍ट हाउस या धर्मशाला नहीं मिल सकी वह खाली प्‍लॉट में पंडाल लगाने के लिए टेंट हाउस वालों के यहां चक्‍कर काट रहे हैं। लॉकडाउन के चलते इन रोज़गार से जुड़े लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था लेकिन सरकार के द्वारा अब दी गई ढील के कारण अब इनकी आर्थिक परेशानियां कम होती दिख रही है।

- शादी विवाह के लिए खाना बनाने की बुकिंग आने लगी है नवंबर से शुरू हो रही लगन को लेकर सभी हलवाई को ऑर्डर मिल चुका है। - रमेश गुप्ता (चंदौली के हलवाई)

- लॉकडाउन के कारण फूलों का धंधा चौपट हो गया था। अब सरकार की नई गाइडलाइन के तहत शादी विवाह शुरू होंगे। वैवाहिक कार्यक्रम के लिए ऑर्डर मिलने लगे हैं। सुनील माली (चंदौली के फ्लावर डेकोरेटर)

- कोरोना ने कमर तोड़ रखी थी, लेकिन सरकार ने जो राहत दी है, उससे अब टेन व्यवसाय से जुड़े लोगों को राहत मिलेगी। मुकेश पासवान (चंदौली के टेंट व्यवसायी)

chat bot
आपका साथी