विधानसभा चुनाव की तैयारी : वाराणसी में 27 को 3361 बूथ पर बैठेंगे बीएलओ, विशेष अभियान का अंतिम दिन

विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत मतदाता सूची का अंतिम विषय अभियान 27 नवंबर को निर्धारित है। इस दिन प्रत्येक यानी जिले के 3361 बूथ पर बीएलओ बैठेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में बूथ पर पहुंचे।

Saurabh ChakravartyFri, 26 Nov 2021 10:53 PM (IST)
वाराणसी में 27 को 3361 बूथ पर बैठेंगे बीएलओ

जागरण संवाददाता, वाराणसी : विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत मतदाता सूची का अंतिम विषय अभियान 27 नवंबर को निर्धारित है। इस दिन प्रत्येक यानी जिले के 3361 बूथ पर बीएलओ बैठेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में बूथ पर पहुंचे। मतदाता सूची में नाम देखे। अगर नहीं है तो मौके पर फार्म भर कर बीएलओ को दें। एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवक युवतियों भी मतदाता बनने को फार्म भर सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी लोग मिलकर लोकतंत्र का उत्सव मनाते हुए ''''वोटर बने अभियान, संकल्प हमारा कोई मतदाता न छूटे की भावना को साकार करने में सहयोग करें। मतदाता सूची में नाम जोडऩे के लिए फार्म-छह, निर्वाचक नामावली से नाम विलोपित यानी हटाने के लिए फार्म-सात, नाम संशोधन कराने के लिए फार्म-आठ, निर्वाचन क्षेत्र में पते में परिवर्तन कराने के लिए फार्म आठ ए को भरें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पुनरीक्षण अभियान 30 नवंबर तक चलेगा लेकिन विशेष अभियान के दिन बीएलओ बूथ पर बैठेंगे। इस विशेष अभियान तहत सभी आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में जिला निर्वाचन अधिकारी, समस्त आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं बीएलओ के कार्यों के पर्यवेक्षण के लिए लगाए गए 348 सुपरवाइजर बूथों का भ्रमण करेंगे। साथ ही बीएलओ की उपस्थिति सुनिश्चित कराएंगे।

प्रत्येक बूथ पर 18 से 19 वर्ष के युवाओं को जोडऩे का निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिया है कि अधिकारी महिला मतदाता संख्या बढ़ाने पर जोर दें। बूथ पर कुल मतदाता के सापेक्ष चार से पांच फीसद 18-19 वर्षीय युवाओं का नाम मतदाता सूची में शामिल करने के प्रयास हो। सभी बीएलओ को निर्देशित किया कि 80 वर्ष से अधिक मतदाता के भौतिक सत्यापन हेतु घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करें। मृतक वोटर के मामले में परिजनों से फार्म-सात भरवा कर जमा करें। दिव्यांग मतदाताओं का सत्यापन कर मतदाता सूची में टैगिंग का कार्य पूर्ण कराएं। बीएलओ गरुड़ एप पर फोटो अपलोड अवश्य करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिक से अधिक मतदाताओं को आनलाइन आवेदन किए जाने पर भी जोर दिया है।

अभी तक वोटर बनने के दावे

विशेष अभियान दिवस पर आठों विधानसभा क्षेत्र से नाम जोडऩे के लिए फार्म-छह भरकर 9337 लोगों ने वोटर बनने का दावा किया है। इसके अलावा फार्म-सात (1583), फार्म-आठ (141) व फार्म-आठ ए (23) लोगों ने भरा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.