चंदौली में सरकारी दफ्तर और अधिकारियों के आवासों में लगेंगे प्री-पेड स्मार्ट मीटर, विभागों पर लाखों बिल बकाया

सरकारी दफ्तरों और अधिकारियों के आवासों के लाखों रुपये बकाया बिल का भुगतान न होने से आजिज विद्युत निगम ने अब प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगवाने का फैसला लिया है। दफ्तरों व अधिकारियों के आवासों मेंं उतनी ही बिजली मिलेगी जितने का रिचार्ज कराया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 05:20 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 05:20 PM (IST)
चंदौली में सरकारी दफ्तर और अधिकारियों के आवासों में लगेंगे प्री-पेड स्मार्ट मीटर, विभागों पर लाखों बिल बकाया
दफ्तरों व अधिकारियों के आवासों मेंं उतनी ही बिजली मिलेगी, जितने का रिचार्ज कराया जाएगा।

जागरण संवाददाता, चंदौली। सरकारी दफ्तरों और अधिकारियों के आवासों के लाखों रुपये बकाया बिल का भुगतान न होने से आजिज विद्युत निगम ने अब प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगवाने का फैसला लिया है। दफ्तरों व अधिकारियों के आवासों मेंं उतनी ही बिजली मिलेगी, जितने का रिचार्ज कराया जाएगा। रिचार्ज खत्म होते ही बिजली गुल हो जाएगी। पावर कारपोरेशन के एमडी ने इसके बाबत निर्देश जारी कर दिया है, ताकि बिजली बिल बकाया होने की गुंजाइश ही न रहे।

विभिन्न विभागों के दफ्तर और अधिकारियों के आवासों में हर माह लाखों की बिजली खर्च होती है, लेकिन समय से बिल का भुगतान नहींं किया जाता है। जलनिगम, शिक्षा, स्वास्थ्य समेत अन्य विभागों पर बिजली विभाग का करोड़ों रुपयेे बिल बकाया है। बिजली विभाग की ओर से बकाया बिल के भुगतान के लिए विभागों को नोटिस भेेजी जा चुकी है। हालांकि इसका कोई असर नहीं हुुआ। विभिन्न सरकारी विभागोंं पर लगभग 100 करोड़ रुपयेे बिल बकाया है। ऐसे मेंं विभाग ने अब प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का फैसला लिया है। अधिकारियों के आवासों और दफ्तरोंं मेंं लगेे पुराने मीटर बदले जाएंगे। यहां प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगेे। बिजली आपूर्ति सुचारू रखने के लिए उपभोक्ताओं को रिचार्ज करवाना होगा।

सरकारी विभागों पर 200 करोड़ से अधिक बकाया

बिजली विभाग के आंकड़ों के अनुसार विभिन्न सरकारी विभागों पर बिजली विभाग का लगभग 200 करोड़ रुपये बिल बकाया है। पिछले कई साल से बिल न जमा होने की वजह से विभागों का बकाया बढ़ता ही जा रहा है। पावर कारपोरेशन के निर्देश पर बिजली विभाग ने अभियान चलाकर कई विभागों की बिजली काट दी है। जलनिगम, शिक्षा समेत अन्य विभागों की बत्ती फिलहाल गुल हैै। इससे खलबली मची है। प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगने से बकाया की गुंजाइश समाप्त हो जाएगी।

प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे

सरकारी विभागों व अधिकारियों के आवासों में प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इसको समय-समय पर रिचार्ज कराना होगा। रिचार्ज खत्म होते ही बिजली कट जाएगी।

एके सिंह, एक्सईएन

chat bot
आपका साथी