चंदौली जिले में प्रधानों को मिली सीएम की पाती, संक्रमण रोकने को करेंगे जागरूक

सरकार ने कोरोना संक्रमण को रोकने व टीकाकरण बढ़ाने के लिए ग्राम प्रधानों का सहयोग लेने की योजना बनाई है। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने ग्राम प्रधानों को पाती भेजी है। इसमें कोरोना संक्रमण रोकने में प्रधानों से सहयोग मांगा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:20 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:20 PM (IST)
चंदौली जिले में प्रधानों को मिली सीएम की पाती, संक्रमण रोकने को करेंगे जागरूक
सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने ग्राम प्रधानों को पाती भेजी है।

चंदौली, जेएनएन। सरकार ने कोरोना संक्रमण को रोकने व टीकाकरण बढ़ाने के लिए ग्राम प्रधानों का सहयोग लेने की योजना बनाई है। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने ग्राम प्रधानों को पाती भेजी है। इसमें कोरोना संक्रमण रोकने में प्रधानों से सहयोग मांगा है। वहीं टीकाकरण कराने के लिए लोगों को प्रेरित करने की अपील की है। उन्होंने ‘मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव’ अभियान में ईमानदारी के साथ भागीदारी के लिए उन्हें को प्रेरित किया है। सीएम का पत्र मिलने के बाद प्रधान भी सक्रिय हो गए हैं। ऐसे में टीकाकरण का ग्राफ बढ़ने की उम्मीद जग गई है। 

कोरोना की दूसरी लहर अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई, लेकिन तीसरी लहर का खतरा मंडराने लगा है। इसके बावजूद गांवों में लोग टीकाकरण कराने को लेकर गंभीर नहीं। ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण का ग्राफ काफी नीचे है। प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे जागरूकता अभियान बेअसर साबित हो रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जागरूकता और टीकाकरण बढ़ाने में सहयोग मांगा है। वहीं गांव में सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने की अपील की है। उन्होंने मेरा गांव कोरोना मुक्त गांव के मंत्र पर अमल करने की बात कही है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही कि सीएम की पाती मिलने के बाद ग्राम प्रधान सक्रिय हो जाएंगे। गांवों में जागरूकता अभियान चलाकर जनता को टीकाकरण व कोविड प्रोटोकाल के पालन के लिए जागरूक करेंगे। दरअसल, ग्राम प्रधानों का लोगों पर प्रभाव होता है। इसलिए गांव के लोग उनकी बात सुनेंगे और बूथों पर जाकर टीकाकरण कराएंगे। साथ ही कोविड प्रोटोकाल को लेकर भी जागरूक होंगे।

जिले में 1.97 लाख लोगों को लगी डोज

जिले में 1.93 लाख लोगों को कोरोना की डोज लग चुकी है। लगभग 15 हजार से अधिक लोगों को दूसरी डोज भी लग चुकी है। टीकाकरण के लिए अब गांवों में बूथ बनाए जा रहे हैं। मोबाइल बूथों पर स्वास्थ्यकर्मियों की टीम आधार कार्ड देखकर वैक्सीनेशन कर रही है। इसके लिए पंजीकरण अनिवार्य नहीं।

बोले अधिकारी : ‘ प्रधानों को मुख्यमंत्री का पत्र मिला है। इससे प्रधान उत्साहित हैं। सीएम की मंशा के अनुरूप गांवों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसको लेकर विभाग की ओर से भी प्रधानों को निर्देशित किया गया है। - ब्रह्मचारी दुबे, डीपीआरओ। 

chat bot
आपका साथी