डाक विभाग ने रामायण श्रृंखला के टिकटों के कोलाज से बनाया फोटो फ्रेम, पीएम ने किया था शुभारंभ

डाक विभाग की ओर से रामायण आधारित डाक टिकटों की श्रृंखला का शुभारंभ काशी में तुलसी मानस मंदिर प्रांगण से 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 07:10 AM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 09:13 AM (IST)
डाक विभाग ने रामायण श्रृंखला के टिकटों के कोलाज से बनाया फोटो फ्रेम, पीएम ने किया था शुभारंभ
डाक विभाग ने रामायण श्रृंखला के टिकटों के कोलाज से बनाया फोटो फ्रेम, पीएम ने किया था शुभारंभ

वाराणसी [वंदना सिंह]। डाक विभाग की ओर से रामायण आधारित डाक टिकटों की श्रृंखला का शुभारंभ काशी में तुलसी मानस मंदिर प्रांगण से 2017 में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। अब रामायण श्रृंखला के इन्हीं टिकटों का डाक विभाग ने कोलाज बनाकर आकर्षक फ़ोटो फ्रेम में सजा कर तैयार किया है।  कुल मिलाकर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ ही डाक विभाग ने रामभक्तों को कोरोना काल में इस कोलाज के जरिए एक सौगात दे दी है। विशेश्वरगंज प्रधान डाकघर के फिलेटली विभाग में इस खास कलेक्शन को रखा गया है जिसे जनता ले सकती है। डाकघर से इन फ्रेम को खरीदकर लोग पूजा भी कर सकते हैं और चाहें तो राम मंदिर ट्रस्ट को भी भेज सकते हैं। ताकि मंदिर बनने के बाद प्रभु श्रीराम के  जीवन की झांकियों को दर्शाते टिकटों का फ्रेम मंदिर में जाने वाले भक्त भी देख सकें।

रामकथा दर्शाता

छोटे सीटलेट पर पूरी रामायण को दर्शाया  गया है। माता सीता स्वयंवर, राम वनवास, भरत मिलाप, केवट प्रसंग, जटायु संवाद, सबरी संवाद, अशोक वाटिका में हनुमान-सीता संवाद, राम सेतु निर्माण, संजीवनी ले जाते हनुमान, रावण वध व राम के राजगद्दी का आकर्षक दृश्य भी है। वहीं दो मार्बल के फोटो फ्रेम और भी हैं जिसमें संजीवनी बूटी ले जाते हनुमानजी हैं और दूसरे में  श्री राम विवाह की झांकी हैं।

ये है मूल्य

सीटलेट पर सजे डाक टिकटों से बने रामायण श्रृंखला फ्रेम का मूल्य 300 रुपये प्रति फ्रेम, श्रीराम विवाह वाले मार्बल फ्रेम का मूल्य 540 रुपये प्रति फ्रेम, संजीवनी पहाड़ उठाए हनुमानजी वाले मार्बल फ्रेम का मूल्य 500 रुपये प्रति फ्रेम है।

25 फ्रेम तैयार हैं, ऑडर मिलने पर एक से डेढ़ घंटे में बनकर मिल जाएगा

जनता की धार्मिक भावना को देखते हुए डाकविभाग पहले ही रामायण आधारित टिकटों की श्रृंखला शुरू कर चुका है। यह  आस्था और श्रद्धा से जुड़ा है, इसलिए विभाग ने अपनी ओर से इन टिकटों का एक कोलॉज बनाया है। इसे फ्रेम कर आकर्षक रूप दिया गया है। इसे आसानी से खरीद सकता है। संजीवनी पहाड़ वाले फ्रेम के बार्डर पर बेहतरीन मीनाकारी का काम किया गया है।  25 फ्रेम तैयार हैं। ऑडर मिलने पर एक से डेढ़ घंटे में बनकर मिल जाएगा।

-प्रणव कुमार, पोस्टमास्टर जनरल, वाराणसी परिक्षेत्र।

chat bot
आपका साथी