अग्रसेन कन्या पीजी कालेज की छात्राओं ने पॉलिथीन बहिष्कार की ली शपथ, संस्‍था ने किया जागरुक Varanasi news

मैदागिन स्थित श्री अग्रसेन कन्या पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज के परिसर में कालेज की छात्राओं को जागरूकता किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 12:53 PM (IST) Updated:Mon, 14 Oct 2019 05:57 PM (IST)
अग्रसेन कन्या पीजी कालेज की छात्राओं ने पॉलिथीन बहिष्कार की ली शपथ, संस्‍था ने किया जागरुक Varanasi news
अग्रसेन कन्या पीजी कालेज की छात्राओं ने पॉलिथीन बहिष्कार की ली शपथ, संस्‍था ने किया जागरुक Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। सामाजिक संस्था सुबह-ए-बनारस क्लब के बैनर तले संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, डा. रितु गर्ग, अग्रसेन कन्या पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. कुमकुम मालवीय एवं महासचिव राजन सोनी के नेतृत्व में मैदागिन स्थित श्री अग्रसेन कन्या पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज के परिसर में कालेज की छात्राओं को जागरूकता किया। वहीं इस अभियान के तहत एक बार प्रयोग में आने वाली प्लास्टिक के बहिष्कार करने की शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर बोलते हुए संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, डा.रितु गर्ग, कॉलेज की प्रिंसिपल डा. कुमकुम मालवीय एवं महासचिव राजन सोनी ने कहा कि देश में स्वच्छता संस्कृति विकसित करने के लिए अगर देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी ने प्लास्टिक के प्रति एक संवेदनशील आंदोलन का आवाहन किया है तो हर आदमी को उसकी गंभीरता समझनी चाहिए। दरअसल प्लास्टिक और स्वच्छता का आपस में बहुत घनिष्ठ नाता है। सैकड़ों साल तक विघटित ना होने वाला यह अविनाशी हमारे जी का जंजाल बन चुका है। अगर देश को स्वच्छ रखना है, तो सबसे पहले हमें इस देश को प्लास्टिक मुक्त करना होगा। 

बताया कि आमजन ने इसके बहिष्कार करने की धारणा को कभी गंभीरता से नहीं लिया। 20 वीं सदी का प्लास्टिक चमत्कार आज 21वीं सदी में गले की फांस बन चुका है, हर गांव- शहर व देश-दुनिया का कोई भी ऐसा कोना नहीं बचा है जहां प्लास्टिक ने विनाश ना कर दिया हो। प्रशासनिक अधिकारियों के ढुलमुल रवैए के कारण यह अभी भी बाजार में उपलब्ध है। अगर इस पर कड़ाई से रोक लगाना है तो जहां पर इसका निर्माण हो रहा है वहां पर रोक लगाना नितांत आवश्यक है वर्ना इसका बाजार में पूरी तरह से खत्म होने का मिशन अधूरा ही रह जाएगा। अपील की गई कि जब भी लोग घर से बाहर निकलें अपने साथ झोला लेकर निकलें और प्लास्टिक का पूरी तरह से बहिष्कार करें।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, डॉ.रितु गर्ग, प्रिंसिपल डॉ. कुमकुम मालवीय, महासचिव राजन सोनी, कोषाध्यक्ष नंदकुमार टोपी वाले, उपाध्यक्ष अनिल केसरी, प्रतिभा त्रिपाठी, उपाध्यक्ष अमरेश जायसवाल, कमलेश सिंह, सहित सैकड़ों छात्राएं शामिल थीं।

chat bot
आपका साथी