आजमगढ़ में कवियों ने संभाला काव्यमंच, भारतेन्दु हरिश्चंद्र और रामधारी सिंह दिनकर की स्मृति में कार्यक्रम

कवियों ने मंच से आधी दुनिया की बेहतरी के साथ देश की तरक्‍की में उनके लिए किए गए योगदान को लेकर भी काव्‍य के माध्‍यम से उद्गार व्‍यक्‍त किये। मंच से एक साथ साहित्‍य की धारा में आधी दुनिया के साथ ही शीर्ष साहित्‍यकारों को नमन किया गया।

Abhishek SharmaMon, 27 Sep 2021 11:00 AM (IST)
मंच से एक साथ साहित्‍य की धारा में आधी दुनिया के साथ ही शीर्ष साहित्‍यकारों को नमन किया गया।

आजमगढ़, जागरण संवाददाता। प्रतिष्ठित साहित्यिक संस्था तमसा काव्य मंच की मासिक काव्य गोष्ठी रविवार देर शाम बेटी दिवस को समर्पित रही। काव्य प्रणेताओं ने अपनी रचना के जरिए बेटियों के खूब बखान किए। किसी ने बेटियाें के उड़ाने भरने को देश की तरक्की से जोड़ा तो किसी ने समाज की समृद्धि से। मंच से विद्वतजनों के उद्गार वाकई लोगों को बहुत बड़ा संदेश दे गया। कवियों ने मंच से आधी दुनिया की बेहतरी के साथ देश की तरक्‍की में उनके लिए किए गए योगदान को लेकर भी काव्‍य के माध्‍यम से उद्गार व्‍यक्‍त किये। मंच से एक साथ साहित्‍य की धारा में आधी दुनिया के साथ ही शीर्ष साहित्‍यकारों को नमन किया गया। 

मारवाड़ी धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में कवियों, श्रोताओं की अच्छी-खासी तादाद रही। संस्था के संस्थापक/प्रबंधक युवा गीतकार राकेश पाण्डेय सागर ने कहाकि यह कार्यक्रम हिंदी साहित्य के शिखर पुरुष भारतेन्दु हरिश्चंद्र एवमं राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर जी की जयंती की स्मृति में हुई। कवियों ने उनकी यादें समेटने के साथ बेटियाें की उड़ान को नई ऊर्जा देने के लिए अपनी रचनाओं को जिस तरह आधार बनाया, वह काबिले तारीफ था। दोनों ही महान विभूतियों के बारे काव्य प्रणेताओं ने जिस तरह की जानकारियां दीं, वह ज्ञान बढ़ाने वाला था। उधर कार्यक्रम के दौरान बीच-बीच में कवियों ने गीत, गलज के साथ हंसी-ठहाके का तड़का भी लगवाया।

काव्य गोष्ठी में कवि हरिहर पाठक, बालेदीन बेसहारा, सुरेंद्र सिंह चांस, रुद्रनाथ चौबे रूद्र, शैलेंद्र मोहन राय अटपट, बलराम तुलसियान, श्रीमती आशा सिंह, डॉ. मनीषा मिश्रा, राजनाथ राज, रत्नेश राय, आदित्य आज़मी, श्रीमती सरोज यादव, स्नेहलता राय, कौशल कुमार राय, भोजपुरी गजल के शानदार कवि बैजनाथ गंवार, अभिराज बेदर्दी, भोजपुरी के बेजोड़ गीतकार लाल बहादुर चौरसिया 'लाल', युवा कवि रोहित बारी,अजय कुमार पांडेय, जितेंद्र कुमार, एवम् मऊ जिले से पधारी कवियत्री आशा साहनी एवमं हरिलाल इत्यादि उपस्थित रहे। संस्था के महामंत्री राजकुमार आशीर्वाद ने कार्यक्रम का संचालन किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.