PNB का डिजिटल सेवाएं देने पर विशेष जोर, डेबिट कार्ड वितरण व एटीएम मशीनों के उपयोग के लिए अभियान

बैंक ने ग्राहकों तक सहज पैठ बढ़ाने के लिए सिक्स एस अभियान चलाया है। इसमें छह ऐसी योजनाएं हैं जिसके जरिये ग्राहकों को रियायती दरों पर लाभ मिलेगा। इसमें मुख्य रूप से पांच क्षेत्र शामिल हैं। यथा रिटेल एमएसएमई कृषि वित्तीय समावेशन और डिजिटल सेवा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:21 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:52 PM (IST)
PNB का डिजिटल सेवाएं देने पर विशेष जोर, डेबिट कार्ड वितरण व एटीएम मशीनों के उपयोग के लिए अभियान
बैंक ने ग्राहकों तक सहज पैठ बढ़ाने के लिए सिक्स एस अभियान चलाया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों में विश्वास बढ़ाने और उन्हें अपनी योजनाओं से लाभ पहुंचाने के लिए समय समय शानदार योजनाएं लाती है। अभी बैंक ने ग्राहकों तक सहज पैठ बढ़ाने के लिए सिक्स एस अभियान चलाया है। इसमें छह ऐसी योजनाएं हैं जिसके जरिये ग्राहकों को रियायती दरों पर लाभ मिलेगा। इसमें मुख्य रूप से पांच क्षेत्र शामिल हैं। यथा रिटेल, एमएसएमई, कृषि, वित्तीय समावेशन और डिजिटल सेवा है।

पंजाब नैशनल बैंक ने सभी सेगमेंट के लिए अलग अलग जिसका स्वरूप निर्धारित किया है। पहले सेगमेंट रिटेल के अंतर्गत शिखर योजना के अंतर्गत ग्राहकों को कम ब्याज दरों पर आवास ऋण प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ ही इसी योजना के अंतर्गत सभी रिटेल उत्पाद से संबंधित ग्राहकों को कम ब्याज दरों पर ऋण प्रदान किया जाएगा। इसके लिए ब्याज दर 6.60 फीसद निर्धारित की गई है। दूसरे क्षेत्र के एमएसएमई अंतर्गत संकल्प योजना के जरिये रियायती दरों पर संबंधित एमएसएमई ऋणों से पुराने एमएसएमई ग्राहकों को कम ब्याज दर पर वापस लाने के प्रयास शुरू किए हैं। वहीं कृषि क्षेत्र की समृद्धि योजना के अंतर्गत कृषि संबंधी ऋण पंजाब नेशनल बैंक उपलब्ध करा रहा है। इसकी वजह से ग्राहकों को काफी सहू‍लियत भी मिल रही है।

चौथा सेगमेंट वित्तीय समावेशन स्वाभिमान एवं सामाजिक योजनाएं के स्वाभिमान योजना अंतर्गत वित्तीय समावेशन यथा जन धन खातों को खोलना एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं यथा जीवन ज्योति बीमा योजना, डेबिट कार्ड का वितरण, एटीएम उपयोग को बढ़ाना, कैश जमा मशीनों आदि से करके डिजिटल सेवाएं अधिक से अधिक प्रदान पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उप महा प्रबंधक प्रमोद कुमार तूफानी ने बताया कि इस अभियान के जरिए ग्राहकों को जागरूक करने के साथ रियायती दरों पर लाभ पहुंचाना है। इसकी वजह से ग्राहकों का भरोसा तो बढ़ेगा ही साथ ही कारोबारी मामलों में भी इजाफा होना तय है। 

chat bot
आपका साथी