पीएम का काशी में होगा तीन दिनी प्रवास, भव्य समारोह में श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर का लोकार्पण

15 दिसंबर को मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन हो सकता है। पीएम इसे भी संबोधित करेंगे। हालांकि अब तक जिला प्रशासन की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई लेकिन बरेका में रात्रि प्रवास होने की बात कही जा रही है जिसकी तैयारी हो रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 10:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 10:00 AM (IST)
पीएम का काशी में होगा तीन दिनी प्रवास, भव्य समारोह में श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर का लोकार्पण
15 दिसंबर को मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन हो सकता है, पीएम इसे भी संबोधित करेंगे।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दिसंबर में तीन दिनी काशी में प्रवास होगा। 13 दिसंबर को श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण समारोह में आगमन होगा। दूसरे दिन 14 दिसंबर को बरेका प्रेक्षागृह में आयोजित महापौर सम्मेलन में संबोधन करेंगे। 15 दिसंबर को मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन हो सकता है। पीएम इसे भी संबोधित करेंगे। हालांकि, अब तक जिला प्रशासन की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई लेकिन बरेका में रात्रि प्रवास होने की बात कही जा रही है जिसकी तैयारी हो रही है।

इसके अलावा चौबेपुर स्थित स्वर्वेद मंदिर में भी जा सकते हैं। उनका संत रविदास मंदिर भी जाना हो सकता है। इसे लेकर तैयारी हो रही है। जिला प्रशासन के अफसर शनिवार को स्वर्वेद मंदिर में निरीक्षण के लिए गए थे। मंदिर प्रशासन भी तैयारी में जुटा है। वहीं, शनिवार को संत रविदास मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी जा रहे हैं। ये सभी कार्यक्रम संभावित हैं। प्रोटोकाल के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि पीएम मोदी का बनारस में कार्यक्रम क्या-क्या है। फिलहाल, तैयारी के अनुसार श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण के अगले दिन बनारस में देश भर से आए 200 महापौर का सम्मेलन होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन्हें संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम 14 दिसंबर को प्रस्तावित है। बरेका के प्रेक्षागृह में सम्मेलन आयोजित होगा।

नगर निगम ने इसकी तैयारी अब से ही शुरू कर दी है। नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने शनिवार को मौका-मुआयना किया। उनके साथ मौजूद मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके द्विवेदी समेत अन्य मातहत अफसरों को जरूरी निर्देश दिया। इस दौरान बरेका के अफसर भी मौजूद थे। प्रेक्षागृृह में 579 लोगों के बैठने की क्षमता है। नीचे के हिस्से में 439 लोग बैठ सकेंगे तो ऊपर के हिस्से में 140 लोगों के बैठने की क्षमता है। प्रधानमंत्री के लिए मैदान के अंदर से जुड़ा गेट आरक्षित किया जाएगा। अन्य गेट से महापौर के आने-जाने की व्यवस्था की जाएगी। प्रधानमंत्री 13 दिसंबर को ही बनारस पहुंच जाएंगे। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करेंगे। रात को प्रवास बरेका के गेस्ट हाउस में होगा। इसके लिए तैयारी होने लगी है।

तीन घंटे का होगा सत्र : महापौर सम्मेलन तीन घंटे का होगा। दोपहर तीन बजे से प्रारंभ होकर शाम छह बजे तक चलेगा। सम्मेलन का एजेंडा 'अपने-अपने शहरों में ऐतिहासिक धरोहरों के संक्षरण की दिशा में बढ़ाए गए कदम' है। इस विषय पर महापौर अपनी बात रखेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री ने पहले की कार्यकाल में ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण को लेकर हृदय योजना लागू की थी। इससे धरोहरों के संरक्षण व विकास पर कार्य कराया गया है। इसके तहत बनारस में भी बहुत से कार्य हुए हैं।

chat bot
आपका साथी