वाराणसी कैंट स्टेशन पर पीएम करेंगे एलईडी स्क्रीन का उद्घाटन, सैलानियों को दिखेगी 'अविनाशी काशी' की झलक

कैंट स्टेशन पर उतरते ही देसी व विदेशी सैलानियों को अति प्राचीन नगरी काशी के नामचीन धार्मिक स्थल और संस्कृति की झलक दिखेगी। यहां मुख्य परिसर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 8.64×4.8 वर्ग मीटर बड़ा एलईडी स्क्रीन (प्रोजेक्टर) लगाया गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 12:45 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 12:45 PM (IST)
वाराणसी कैंट स्टेशन पर पीएम करेंगे एलईडी स्क्रीन का उद्घाटन, सैलानियों को दिखेगी 'अविनाशी काशी' की झलक
लखनऊ मंडल मुख्यालय की ओर से योजना का ब्यौरा पीएमओ को उपल्ब्ध कराया जा चुका है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। कैंट स्टेशन पर उतरते ही देसी व विदेशी सैलानियों को अति प्राचीन नगरी काशी के नामचीन धार्मिक स्थल और संस्कृति की झलक दिखेगी। यहां मुख्य परिसर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 8.64×4.8 वर्ग मीटर बड़ा एलईडी स्क्रीन (प्रोजेक्टर) लगाया गया है। इसके जरिए स्‍मार्ट सिटी योजना के प्रचार और प्रयासों की जानकारी से भी लोगों को अवगत कराया जाएगा। 

इस स्‍क्रीन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों किया जाएगा। 15 जुलाई को संभावित प्रधानमंत्री के दौरे में इस योजना की सौगात मिलेगी। लखनऊ मंडल मुख्यालय की ओर से योजना का ब्यौरा पीएमओ को उपल्ब्ध कराया जा चुका है। इस बाबत ऊपर से निर्दश आते ही योजना को अमजीमामा पहनाना शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि, परिसर में इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और निर्णय आने के बाद रेलवे की ओर से शीघ्र तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। 

उज्जैन के महाकाल और सोमनाथ मंदिर की तर्ज पर कैंट स्टेशन ( वाराणसी जंक्शन) पर सैलानी वाराणसी की कला, संस्कृति से वाकिफ होंगे। एलईडी स्क्रीन प्रोजेक्टर बाबा श्री काशी विश्वनाथ की आरती व श्रृंगार का सजीव प्रसारण होगा। विख्यात गंगा आरती से भी सैलानी रूबरू होंगे। काशी के नामचीन घाट, दार्शनिक स्थल, पर्यटन स्थल और क्षेत्रीय संस्कृति पर आधारित रिकार्डेड विजुअल भी चलाए जाएंगे।

स्मार्ट सिटी के तहत मूर्तरूप लेने वाली इस योजना का प्रधानमंत्री के हाथों उद्घाटन किया जाएगा। निदेशक आनंद मोहन ने बताया कि एलईडी स्क्रीन के संदर्भ में लखनऊ मंडल मुख्यालय को पूरी रिपोर्ट भेज दी गई है। बताया कि इस बाबत जैसा निर्णय लिया जाएगा वैसा ही अनुपालन रेलवे की ओर से किया जाएगा। एलईडी स्‍क्रीन के माध्‍यम से काशी आने वालों को काशी के घाट से लेकर मठ मंदिर तक के वैभव की जानकारी हासिल हो सकेगी। वहीं रेलवे स्‍टेशन पर ट्रेन का इंतजार करने वालों के लिए समय काटने का भी यह बेहतर मौका होगा ।

chat bot
आपका साथी