पूर्वांचल को मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य की सौगात देंगे पीएम, बीएचयू में बना है 100 बेड का एमसीएच विंग

PM Modi Varanasi Visit 2021 बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में बने 100 बेड के एमसीएच विंग का उद्घाटन करेंगे। यहां पूर्वांचल ही नहीं आसपास के अन्य राज्यों के भी मां-बच्चों को आधुनिक चिकित्सा सेवा मिल पाएगी। वहीं यहां पर अक्सर ही रहने वाली बेड की समस्या भी दूर होगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 01:50 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 03:33 PM (IST)
पूर्वांचल को मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य की सौगात देंगे पीएम, बीएचयू में बना है 100 बेड का एमसीएच विंग
बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में बने 100 बेड के एमसीएच विंग का उद्घाटन करेंगे।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल को मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य की सौगात देने वाले हैं। वे गुरुवार को चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में बने 100 बेड के एमसीएच विंग का उद्घाटन करेंगे। यहां पूर्वांचल ही नहीं आसपास के अन्य राज्यों के भी मां-बच्चों को आधुनिक चिकित्सा सेवा मिल पाएगी। वहीं यहां पर अक्सर ही रहने वाली बेड की समस्या भी दूर होगी।

सर सुंदरलाल अस्पताल में सामान्य दिनों में प्रतिदिन करीब पांच से सात हजार मरीज आते हैं। इसमें 250-300 मरीज स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की होती हैं। इसकी ओपीडी पुराने भवन में चलती है। हालांकि यहां पर जगह नाकाफी हैं। वहीं लेबर रूप प्रथम तल पर वार्ड वाले क्षेत्र में हैं। यही पर महिला वार्ड भी है। जहां पर महिलाओं को डिलीवरी के पहले व बाद में भर्ती किया जाता है। यहां भी अक्सर ही बेड की कमी रहती है। इसके कारण मरीजों को वापस जाना पड़ता है। वहीं जब जच्चा-बच्चा दोनों की तबियत खराब होती है तो अलग-अलग भर्ती होती है।

अब एमसीएच विंग के पूरी तरह चालू हो जाने के बाद इस तरह की समस्याएं खत्म हो जाएगी मां और शिशु का उपचार एक ही छत के नीचे होने लगेगा। वहीं गायनी की डाक्टरों एवं सीनियर रेजिडेंट की भागदौड़ भी कम हो जाएगी। 100 बेड के इस विंग में मां व शिशु के लिए 42 बेड का आइसीयू एवं एचडीयू की भी सुविधा हैं। वहीं स्त्री एवं प्रसूति वार्ड की सुविधाएं भी धीरे-धीरे यहां पर शिफ्ट की जाएंगी। इसी कड़ी में ओपीडी की सेवा 16 जुलाई से शुरू हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी