दुर्गाकुंड पर मोमोज और काफी की दुकान चलाने वाले अरविंद से PM Narendra Modi करेंगे बात

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि दुर्गाकुंड स्थित मानस नगर कॉलोनी की मोड़ पर मोमाेज व काफी की दुकान लगाने वाले अरविंद कुमार मौर्या व इंग्लिशिया लाइन में चाट व गोलगप्पा विक्रेता शशि का नाम पीएमओ को भेजा गया था।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 03:20 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 09:02 PM (IST)
दुर्गाकुंड पर मोमोज और काफी की दुकान चलाने वाले अरविंद से PM Narendra Modi करेंगे बात
प्रधानमंत्री 27 अक्टूबर को सुबह साढ़े दस बजे 'पीएम स्वनिधि योजना' के तहत वेण्डरों को आनलाइन लोन जारी करेंगे।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 अक्टूबर को सुबह साढ़े दस बजे 'पीएम स्वनिधि योजना' के तहत वेण्डरों को आनलाइन लोन जारी करेंगे। साथ ही चुनिंदा वेण्डरों से बात भी करेंगे। वाराणसी का एक वेण्डर भी इसमें शामिल किया गया है। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि दुर्गाकुंड स्थित मानस नगर कॉलोनी की मोड़ पर मोमाेज व काफी की दुकान लगाने वाले अरविंद कुमार मौर्या व इंग्लिशिया लाइन में चाट व गोलगप्पा विक्रेता शशि का नाम पीएमओ को भेजा गया था। हालांक‍ि, मोमाेज व काफी की दुकान लगाने वाले अरविंद कुमार मौर्या के चयन होने की जानकारी अपुष्‍ट सूत्रों ने रविवार को जागरण को दी। प्रशासन की ओर से दोनों विक्रेताओं को लेकर तैयारी है। जिले से दस वेण्डरों को चयनित किया गया था लेकिन दो का ही नाम भेजा गया। यह भी बताया जा रहा है कि संभव हो कार्यक्रम की अवधि कम होने पर पीएम सिर्फ एक ही वेण्डर से बात करें।

आधा दर्जन स्थानों पर कार्यक्रम तय

पीएम के आनलाइन कार्यक्रम को अधिक से अधिक वेण्डरों को लाइव दिखाने के लिए जिले में आधा दर्जन स्थानों पर तैयारी चल रही है। कोविड की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए एक ही स्थान पर कम से भीड़ हो इसके लिए टीएफसी बड़ालालपुर , कमिश्नरी सभाागर, आशापुर, भेलूपुर तथा कोतावली जोन में कार्यक्रम निर्धारित किए गए है। कुछ कार्यक्रम स्थल और भी बढ़ाने की बात है। टीएफसी में पांच सौ वेण्डरों को बड़ी स्क्रीन पर पीएम के कार्यक्रम को लाइव दिखाने की तैयारी है। लगभग एक सौ के करीब कमिश्नरी सभागार में। जिले में कुल एक हजार से अधिक वेण्डरों को शामिल करने की तैयारी प्रशासन की ओर से है। बैंकों की ओर से जारी लोन के लिए वेण्डरों को प्रमाण पत्र देने की भी तैयारी है।

ऋण के लिए 44 हजार से अधिक वेण्डरों ने भरा फार्म

जिले में 27 अक्टूबर से पूर्व कम से कम 25000 वेंडरों को ऋण वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिलाधिकारी की ओर से दशहरा के अवकाश के बाद भी बैंकों को खोलने के निर्देश दिए गए हैं। अब तक कुल 24115 वेंडरों के आवेदन के ऋण स्वीकृत हो चुके हैं। लगभग 19 हजार वेण्डरों के खाते में पैसा भी पहुंच गया है। कुल 45228 वेंडर रजिस्टर्ड है। जिसमें 44897 वेंडरों के आवेदन भरवाए जा चुके हैं। जिले की इसी उपलब्ध िके कारण इस योजना की रैंकिंग में वाराणसी पूरे देश में शीर्ष पर है।

वेंडरों को बिना किसी गारंटी के ऋण

पीएम स्वनिधि योजना में वेंडर को 10 हजार रुपये का ऋण मिल रहा है। लाकडाउन के दौरान परेशान रहे सड़क किनारे व्यवसाय करने वाले कारोबारियों को रोजगार आगे बढ़ाने के लिए यह कर्ज दिया जा रहा है। 12 किश्तों में यह राशि चुकानी है। समय से ऋण अदा करने वालों को सात फीसद की सब्सिडी का भी प्रावधान है।

chat bot
आपका साथी