जलयान से बाबा दरबार तक जाएंगे पीएम नरेन्‍द्र मोदी, सुबह लोकार्पण तो शाम को गंगा के रास्ते काशी दर्शन

पीएम का हेलीकाप्टर संपूर्णानंद मैदान में उतरेगा। धाम लोकार्पण के लिए वह गंगा के रास्ते जलयान से जाएंगे। इसके लिए खिड़किया घाट के साथ ही ललिता घाट पर जेटी निर्माण को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जलयान से ही वह असि घाट से बरेका जाएंगे जहां रात्रि प्रवास होगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 11:25 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 11:25 AM (IST)
जलयान से बाबा दरबार तक जाएंगे पीएम नरेन्‍द्र मोदी, सुबह लोकार्पण तो शाम को गंगा के रास्ते काशी दर्शन
जलयान से ही पीएम असि घाट से बरेका जाएंगे जहां रात्रि प्रवास होगा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 दिसंबर को काशी पहुंच जाएंगे। सुबह के वक्त उनका हेलीकाप्टर संपूर्णानंद खेल मैदान में उतरेगा। धाम लोकार्पण के लिए वह गंगा के रास्ते जलयान से जाएंगे। इसके लिए खिड़किया घाट के साथ ही ललिता घाट पर जेटी निर्माण को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जलयान से ही वह असि घाट से बरेका जाएंगे जहां रात्रि प्रवास होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऐतिहासिक कार्य के लोकार्पण से पहले काशी के कोतवाल कालभैरव से अनुमति लेना नहीं भूल सकते हैं। काशी की रेखांकित परंपरा व धार्मिक मान्यता पर चलते हुए सबसे पहले बाबा कालभैरव का दर्शन-पूजन करेंगे। फिर सड़क मार्ग से खिड़किया घाट रवाना होंगे जहां से जलयान पर सवार होकर बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने पहुंचेंगे। इस दौरान देश भर से आए मुख्यमंत्री भी साथ रहेंगे। सभी शंकराचार्य, ज्योर्तिलिंग से आए महंत व धर्माचार्य भी मौजूद रहेंगे। केंद्र व प्रदेश सरकार के मंत्री भी उपस्थित होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शाम को भी बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ धाम तक पहुंचेंगे।

इस दौरान गंगा के घाटों के साथ ही पूरे शहर में दीपावली जैसा उत्सव मनाया जाएगा। घाटों पर दीप जलाए जाएंगे। झालर से ऐतिहासिक भवनों को सजाया जाएगा। आतिशबाजी की जाएगी। इस मनोहारी दृश्य का अवलोकन करने के लिए के रास्ते पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों का दल भी मौजूद रहेगा। शाम के वक्त रविदास घाट से पीएम मोदी का जलयान गंगा में सैर के लिए निकलेगा। मणिकर्णिका घाट से वापस फिर रविदास घाट पहुंचेगा जहां से पीएम मोदी का काफिला बरेका गेस्ट हाउस के लिए रवाना हो जाएगा। दूसरे दिन यानी 14 दिसंबर को बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में ही मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन होगा जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे। इस दिन ही संत सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। स्वर्वेद महामंदिर भी जाएंगे।

23 को दोबारा आएंगे पीएम मोदी : तय हुए कार्यक्रम के अनुसार 23 दिसंबर को पीएम मोदी दोबारा बनारस आएंगे। इस दिन विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा शाहंशाहपुर में आयोजित जैविक खेती को लेकर राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित करेंगे। इसमें करीब छह हजार से अधिक किसान के साथ ही कृषि विज्ञानी व प्रगतिशील किसान भी शामिल होंगे। गुजरात के राज्यपाल की मौजूदगी की संभावना भी जताई जा रही है।

मंत्री नीलकंठ ने ली बैठक : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन व श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण की तैयारी को लेकर शुक्रवार को सर्किट हाउस में बैठक की। उन्होंने जिम्मेदारियों को रेखांकित करते हुए समारोह से पहले ही तैयारी पूरी कर लेने का निर्देश दिया। बैठक में भाजपा के प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा, क्षेत्रीय महामंत्री अशोक चौरसिया, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी