वाराणसी में पीएम नरेन्‍द्र मोदी आगमन : पंडाल में दीपावली की जगमग, रोशनी से दमका रिंग रोड

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राजातालाब के मेहंदीगंज में सोमवार को जनसभा होगी। दोपहर करीब सवा एक बजे वह बाबतपुर एयरपोर्ट से सभा स्थल पहुंचेंगे। उनके आगमन से पूर्व ही पंडाल को दीपावली की तरह सजा दिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:07 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:07 PM (IST)
वाराणसी में पीएम नरेन्‍द्र मोदी आगमन : पंडाल में दीपावली की जगमग, रोशनी से दमका रिंग रोड
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन से पूर्व ही पंडाल को दीपावली की तरह सजा दिया गया है।

जागरण टीम, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राजातालाब के मेहंदीगंज में सोमवार को जनसभा होगी। दोपहर करीब सवा एक बजे वह बाबतपुर एयरपोर्ट से सभा स्थल पहुंचेंगे। उनके आगमन से पूर्व ही पंडाल को दीपावली की तरह सजा दिया गया है। रिंग रोड को चमका दिया गया है। केसरिया व सफेद रंग के कपड़े से भव्य पंडाल सजा है। मंच से लेकर पंडाल में लगी एलईडी स्क्रीन पर लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमाएं दिख रही हैं। पूरा माहौल दीपोत्सव जैसा हुआ है।

मंच पर आठ एसी भी लगाई गई है। जनसभा स्थल पर बने मंच पर 32 गुणित 12 फीट साइज की एलईडी स्क्रीन लगी है। पीएम को नजदीक से देखने के लिए पंडाल में भी 12 गुणित आठ फीट की 20 एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। सुरक्षा के लिहाज से पंडाल में सीसी कैमरे लगाए गए हैं। जनसभा के लिए 40 बीघा खेत में 550 फीट चौड़ा व 850 फीट लंबा बने वाटर व फायर प्रूफ जर्मन हैंगर पंडाल को 53 सेक्टर (ब्लाक) में बांटकर एक लाख कुर्सियां लगाई गई हैं। पंडाल के उत्तर दिशा में 72 फीट लंबा 32 फीट चौड़ा तथा आठ फीट ऊंचा मंच बना है। समीप ही 30 मीटर सर्किल के तीन हेलीपैड भी बनाए गए हैं।

लगे 300 ध्वनि विस्तारक यंत्र

पीएम की आवाज को पंडाल में बैठी जनता तक पहुंचाने के लिए पंडाल के अंदर व बाहर करीब तीन सौ ध्वनि विस्तारक यंत्र लगे हैं। बड़े-बड़े साउंड सिस्टम लगाए गए हैं। गर्मी से निजात के लिए पंखे भी लगाए गए हैं। बिजली पावर के लिए बड़े-बड़े जनरेटर लगे हैं। फायर बिग्रेड की गाड़ी समेत नगर निगम का सचल शौचालय गाड़ी व पानी के लिए जलकल विभाग के टैंकर भी लगाए गए हैं।

कलाकृतियां कर रही आकर्षित

मेंहदीगंज के निकट रखौना स्थित हाईवे की सिक्सलेन पर मिल रही रिंगरोड त्रिमुहानी की आकर्षक सजावट की गई है। हरियाली के साथ आकर्षक कलाकृतियां बनाई गई हैं। आजादी का 75वां वर्ष से संबंधित चित्र बनाए गए हैं। विद्युत लाइटें लगी हैं और पीएम के कटआउट भी लगे हैं।

रिकार्डधारी बालिका दृष्टि भी पहुंची

दो मिनट 56 सेकेंड में 195 देश के झंडे को पहचान उस देश का नाम बता इंडिया बुक रिकार्ड में नाम दर्ज कराने वाली बहेड़वा (मिर्जामुराद) निवासिनी कक्षा एक में पढऩे वाली मासूम दृष्टि मिश्रा मेहंदीगंज पहुंची। उसने तिरंगा कपड़ा पहन रखा था और हाथ में भी तिरंगा झंडा लिए थी। मासूम बच्ची बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता अपनाने व हेलमेट लगाने का संदेश दे रही थी।

हुआ कोरोना टेस्ट

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगे एसपीजी समेत मंच के आसपास रहने वाले 68 कर्मियों का रविवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा आरटीपीसीआर व 87 कर्मियों का एंटीजन टेस्ट किया गया। सेवापुरी विधायक नीलरतन पटेल नीलू का भी कोविड टेस्ट हुआ।

chat bot
आपका साथी