प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया में बढ़ाया भारत का गौरव : डा. नीलकंठ तिवारी

श्रीकाशी विश्वनाथ मंडल का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर नीचीबाग स्थित भाजपा महानगर के कार्यालय पर शुरू हुआ।
Publish Date:Sat, 31 Oct 2020 01:14 AM (IST) Author:

वाराणसी, जेएनएन। भाजपा के श्रीकाशी विश्वनाथ मंडल का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर नीचीबाग स्थित भाजपा महानगर के कार्यालय पर शुरू हुआ। मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. नीलकंठ तिवारी ने कहा कि भाजपा एक वैचारिक अधिष्ठान है जो राष्ट्रनीति एवं राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखकर देश के पुनर्निर्माण में निरंतर लगी हुई है। अन्य दल जाति और परिवार की राजनीति कर रहे हैं जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रहित में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए पूरी दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाने का काम किया है। डा. तिवारी ने कहा कि भाजपा में शुरू से प्रशिक्षण की परंपरा रही है ताकि कार्यकर्ता संगठन की रीति-नीतियों से जुड़कर अपने दायित्वों का कुशलता से निर्वहन कर सकें।

कार्यकर्ता-निर्माण में प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका है। स्वतंत्रता-प्राप्ति के पश्चात पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का लक्ष्य पश्चिम की नीतियों का अनुसरण करते हुए भारत का नवनिर्माण करना था जबकि डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का लक्ष्य देश की संस्कृति और राष्ट्रनीति को अक्षुण्ण रखते हुए देश का पुनर्निर्माण करना था। 1951 में डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जनसंघ की स्थापना की और परमिट सिस्टम का विरोध किया। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने पर डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने इसका जोरदार तरीके से विरोध किया था।

उन्होंने 'एक देश में दो विधान, दो प्रधान, दो निशान' का विरोध करते हुए अंतिम समय तक जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग माना और अपने प्राणों का बलिदान कर दिया। डा. मुखर्जी के कार्य को ही लक्ष्य बनाकर पं. दीनदयाल उपाध्याय आगे बढे़। एकात्म मानववाद का दर्शन देने वाले पं. दीनदयाल ने समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के उत्थान के लिए अंत्योदय को पारिभाषित किया। कार्यक्रम के अंत में डा. तिवारी ने मंडल की ई-बुक का विमोचन किया। प्रशिक्षण वर्ग में चले पांच सत्रों में महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, बालेंदुमणि त्रिपाठी, सुरेंद्र ¨सह, नवीन कपूर एवं अमित राय आदि ने विचार रखे। अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष नलिन नयन मिश्र, संचालन महामंत्री शुभम चौरसिया व धन्यवाद ज्ञापन महामंत्री विष्णु यादव ने किया। क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी ने बताया कि एक नंवबर को आयोजित महामना मंडल के प्रशिक्षण वर्ग का उद्घाटन भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व एमएलसी लक्ष्मण आचार्य करेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.