PM Narendra Modi वाराणसी आ सकते है अक्टूबर के पहले पखवारे में, प्रशासन परियोजनाओं की सूची बनाने में जुटा

पूर्ण होने वाली परियोजनाओं में मुख्य रूप से वाराणसी में ई-नाम मंडी (नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट) शामिल है। पहडिया मंडी में ग्राउंड फ्लोर समेत दो मंजिला भवन बनकर तैयार है। इस भवन को सजाने के लिए फिनिशिंग पर काम शुरू हो गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 01:29 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 04:30 PM (IST)
PM Narendra Modi वाराणसी आ सकते है अक्टूबर के पहले पखवारे में, प्रशासन परियोजनाओं की सूची बनाने में जुटा
पूर्ण होने वाली परियोजनाओं में मुख्य रूप से वाराणसी में ई-नाम मंडी (नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट) शामिल है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री अक्टूबर के पहले पखवारे में वाराणसी आ सकते हैं। प्रशासनिक गलियारे में इसकी चर्चा जोरों पर है। इसी क्रम में पूर्ण होने वाली परियोजनाओं को अंतिम स्वरूप देने के निर्देश दिए गए हैं।

जिलाधिकारी ने सभी विभागों से इस माह के अंत तक पूर्ण होने वाली सभी परियोजनाओं की सूची मांगी है। इसमें खास तौर पर बड़ी परियोजना के साथ विभागीय योजनाओं को भी शामिल किया गया है। बड़ी परियोजनाओं में सर्किट हाउस का मल्टीलेवल पार्किंग , गोदौलिया, बेनियाबाग पार्किंग के अलावा स्मार्ट सिटी योजना में पूर्ण होने वाली परियोजनाएं हैं। इसके अलावा लोक निर्माण व सेतु निगम को भी पूर्ण होने वाली परियोजनाओं के बाबत निर्देशित किया गया है। हालांकि, सेतु निगम व लोक निर्माण की कोई परियोजना इस माह में पूर्ण होने की संभावना नहीं दिख रही है।

पूर्ण होने वाली परियोजनाओं में मुख्य रूप से वाराणसी में ई-नाम मंडी (नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट) शामिल है। पहडिया मंडी में ग्राउंड फ्लोर समेत दो मंजिला भवन बनकर तैयार है। इस भवन को सजाने के लिए फिनिशिंग पर काम शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री के अगले लोकार्पण कार्यक्रम में पूर्ण दर्जनों परियोजनाओंं की सूची में ई- नाम मंडी को भी शामिल करने की तैयारी में जिला प्रशासन है। जिलाधिकारी की ओर से इस कार्य को तय समय में पूरा कराने को निर्देशित किया गया है। ई नाम मंडी के निर्माण पर एक करोड़ 23 लाख रुपये खर्च हुए हैं। प्रथम फेज के निर्माण के बाद ई-मार्केटिंग से जुड़े तमाम इलेक्ट्रानिक समानों के लिए अलग से बजट तय होने की बात है।

ई नाम मंडी का निर्माण 2019 में शुरू हुआ था। मार्च 2021 में ही पूर्ण होना था लेकिन बजट समय से न मिलने व कोविड की दूसरी व पहली लहर ने इस कार्य में खासा रूकावट डाली। कोविड की दूसरी लहर में यहां काम भी लगभग बंद ही रहा। हालांकि इधर बीच तेजी से काम हो रहा है। बजट भी जारी होने की बात कही जा रही है। ई नाम मंडी के साथ अन्य इलेक्ट्रानिक समेत अन्य कार्यों के लिए लगभग कुल चार करोड़ 95 लाख रुपये का बजट आवंटन की बात कही जा रही है। हालांकि भवन निर्माण पर सिर्फ एक करोड़ 23 लाख ही प्रस्तावित है।

इसमें मुख्य रूप से ई-नाम मंडी ग्राउंड समेत दो मंजिला भवन में ग्रेडिंग, लैब और मीटिंग हाल भी होगा। इसके अलावा अधिकारियों का कार्यालय भी इसी भवन में होगा। इसमें एक बड़ी एलईडी स्क्रीन लगेगी। इस स्क्रीन पर ई नाम मंडी से जुड़े देश के कई मंडियों में तय फल सब्जी आदि की कीमत कारोबारी देख सकेंगे। साथ ही कारोबारी कारोबारी अपने अपने उत्पाद का सही रेट जानने के साथ ही इसका दाम भी तय भी कर सकेंगे।इसके अलावा बीएचयू में आवासीय समेत कई परियोजना इस माह तक पूर्ण हो जाएगी।

केंद्र की ओर से संचालित योजनाओं में पीएम आवास योजना की भी सूची बन रही है। जिले में 7000 से अधिक लाभार्थियो को इस बार पीएम आवास आवंटित किए गए गए हैं। धनराशि जारी की जा चुकी है। निर्माण अन्तितम दौर में है। इसी के साथ ओडीएफ पलस में 8 हजार लाभार्थियों को शौचालय निर्माण के लिए धनराशि जारी करने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है।

chat bot
आपका साथी