वाराणसी के चिरईगांव पीएचसी में जच्चा-बच्चा की जान से खिलवाड़, वार्ड में ही बन रहा भोजन

चिरईगांव पीएचसी पर जिस वार्ड में नवजात व प्रसूता भर्ती हैं उसी में न केवल गैस सिलेंडर रखा गया है। सुबह नाश्ते से लेकर दोपहर और रात का भोजन भी बनाया जा रहा है। हैरानी की बात ये है कि इसे लेकर संबंधित अधिकारी अनभिज्ञ बने हुए हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:48 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:48 PM (IST)
वाराणसी के चिरईगांव पीएचसी में जच्चा-बच्चा की जान से खिलवाड़, वार्ड में ही बन रहा भोजन
जिस वार्ड में नवजात व प्रसूता भर्ती हैं, उसी में न केवल गैस सिलेंडर रखा गया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। अलग-अलग कारणों से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को लेकर सवाल उठते रहे हें। मगर बार मामला जच्चा-बच्चा की जान से खिलवाड़ का है। चिरईगांव पीएचसी पर जिस वार्ड में नवजात व प्रसूता भर्ती हैं, उसी में न केवल गैस सिलेंडर रखा गया है, बल्कि पूरी रसोई भी सजी है। सुबह नाश्ते से लेकर दोपहर और रात का भोजन भी बनाया जा रहा है। हैरानी की बात ये है कि इसे लेकर संबंधित अधिकारी अनभिज्ञ बने हुए हैं।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिरईगांव पर जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रसव उपरांत जच्चा-बच्चा की देखभाल के लिए बने वार्ड में ही उनको वितरित होने वाले भोजन की रसोई सजी है। कागजी तौर पर नाश्ते और भोजन के वितरण के लिए ठीकेदार नियुक्त है। मगर भोजन जच्चा-बच्चा वार्ड में तैनात दाई ही बना रही है। सूत्रों के मुताबिक यह सब पीएचसी प्रभारी के संज्ञान में चल रहा है, लेकिन वे अनभिज्ञ बने हुए हैं। मंगलवार को सुबह 10 बजे जच्चा-बच्चा वार्ड से सटे रुम में ही गैस सिलेंडर, चूल्हा, खाद्य सामग्री, कूकर आदि रखा था। कुछ देर पहले ही उस पर भोजन भी बनाया गया था। जच्चा-बच्चा वार्ड में भर्ती प्रसूता माया निवासी दीनापुर, दीपशिखा पूरनपट्टी, लक्ष्मी चौहान-सलारपुर, कुमकुम यादव-जाल्हूपुर अपने-अपने नवजात शिशुओं के साथ बिना चादर बिछे बेड पर थीं।

इस बाबत मौके पर मौजूद प्रसूता माया ने बताया कि इसी कक्ष में सदरून दाई ने कुछ समय पहले भोजन बनाया। दोपहर के भोजन में चावल, दाल, रोटी, सोयाबीन आलू की सब्जी मिली थी। सुबह नाश्ते में कच्चा दूध और ब्रेड मिला था। इस बाबत स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डा. मनीषा गुप्ता ने कहा कि यदि ऐसा हो रहा है तो सरासर गलत है। इसके संदर्भ में पीएचसी प्रभारी से बात की जाएगी। अव्यवस्था को लेकर पीएचसी प्रभारी चिरईगांव व सीएमओ को फोन किया गया, लेकिन उनकी ओर से फोन रिसीव नहीं किया गया।  

chat bot
आपका साथी