हाकी नेशनल में पदक जीतने के लिए बनारस में तराशे जा रहे खिलाड़ी, बालिकाओं को सिखाई जा रही है बारीकियां

हाकी नेशनल में प्रदेश की टीम की दावेदारी मजबूत करने के लिए जिले के डा. भीमराव आंबेडकर क्रीड़ा संकुल में पहली बार सब जूनियर बालिका हाकी का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है। इसमें प्रदेश भर की 25 बालिका खिलाडिय़ों के हुनर तराशे जा रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 07:38 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 07:38 PM (IST)
हाकी नेशनल में पदक जीतने के लिए बनारस में तराशे जा रहे खिलाड़ी, बालिकाओं को सिखाई जा रही है बारीकियां
डा. भीमराव आंबेडकर क्रीड़ा संकुल में हाकी मैच का अभ्यास करती उत्तर प्रदेश की बालिकायें।

वाराणसी, जेएनएन। हाकी नेशनल में प्रदेश की टीम की दावेदारी मजबूत करने के लिए जिले के डा. भीमराव आंबेडकर क्रीड़ा संकुल में पहली बार सब जूनियर बालिका हाकी का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है। इसमें प्रदेश भर की 25 बालिका खिलाडिय़ों के हुनर तराशे जा रहे हैं। इन्हीं में से यूपी की 18 सदस्यीय टीम भी चुनी जाएगी। यही टीम आगामी 10 से 18 मार्च तक झारखंड के सिमडेगा में प्रस्तावित नेशनल सब जूनियर हाकी चैंपियनशिप में खिताब के लिए ताल ठोंकेगी।

 रोजाना तीन सत्रों में न केवल उन्हेंं शारीरिक-मानसिक रूप से मजबूत बनाया जा रहा है, बल्कि खेल की बारीकियां भी सिखाई जा रही हैं। पहला सत्र फिजिकल ट्रेनिंग का है, सुबह 6.30 से 8.30 बजे तक चलाया जा रहा है। दूसरा सत्र सेट गेम का है, जो सुबह 10.30 से 12.30 बजे तक चल रहा है। वहीं, तीसरा सत्र अपराह्न 3.30 से शाम छह बजे तक चलाया जा रहा है। इसमें वर्मअप व प्रैक्टिस मैच का अभ्यास कराया जा रहा है।

टीम कौशल पर दिया जा रहा ध्यान

कोच पूनम लता ने बताया कि सुबह के सत्र में टीम के कौशल पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है, इस कारण सभी खिलाड़ी मानसिक व शारीरिक रूप से फिट हैं। उन्हें मनोवैज्ञानिक सलाह भी दी जा रही है, ताकि मैच के दौरान उपजे तनाव को वे झेल सकें। टीम की हाफ लाइन बहुत शानदार है। हमारा गोलकीपर भी बेहतर है। नेशनल सब जूनियर हाकी चैंपियनशिप में यूपी की टीम को ग्रुप-ई में रखा गया है। इसी ग्रुप में मणिपुर और असम भी हैं। लीग दौर में टीम बढिय़ा जीत हासिल करेगी। हर मैच के लिए हमारी रणनीति अलग-अलग होगी।

एपीआरसी ने नौ विकेट से जीता फाइनल मैच

लहरतारा स्थित पूर्वोत्तर रेलवे ग्राउंड पर विवेक ज्योति ट्राफी अंडर-17 स्व. शरद कुमार शर्मा स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला शुक्रवार को आदित्य क्रिकेट अकादमी व एपीआरसी गाजीपुर के बीच खेला गया। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आदित्य क्रिकेट अकादमी निर्धारित 30 ओवर में 122 रन पर आलआउट हो गई। एपीआरसी गाजीपुर की ओर से राहुल व शशांक ने 2-2 विकेट लिए। बाद में बल्लेबाजी करते हुए एपीआरसी की टीम ने 20.5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 123 रन बना जीत हासिल कर लिया। सौरभ ने 52 व दीपक ने 41 रनों का योगदान किया। मैन आफ द मैच सौरभ को चुना गया। वहीं टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज दीपक, गेंदबाज राहुल व आलराउंडर हर्ष सिंह रहे। मुख्य अतिथि धर्मेंद्र मिश्रा व अजातशत्रु ने खिलाडिय़ों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर धीरज राय, उदयराज शर्मा आदि थे।

chat bot
आपका साथी