वाराणसी के मुमुक्ष भवन में लगाए सीआरपीएफ जवानों और साधु संन्यासियों ने लगाए पौधे

मुमुक्षु भवन में रविवार को भारत विकास परिषद की शिवार शाखा एवं 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की ओर से पौधरोपण किया गया। यह भवन गृहस्थ व साधु सन्यासियों की मोक्ष प्राप्ति का आश्रय स्थल है जहां जन्म मृत्यु के बंधन से मुक्त होकर सभी भजन कीर्तन करते हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:21 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 04:21 PM (IST)
वाराणसी के मुमुक्ष भवन में लगाए सीआरपीएफ जवानों और साधु संन्यासियों ने लगाए पौधे
भारत विकास परिषद की शिवार शाखा एवं 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की ओर से पौधरोपण किया गया।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। केदारखंड अस्सी स्थित मुमुक्षु भवन में रविवार को भारत विकास परिषद की शिवार शाखा एवं 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की ओर से पौधरोपण किया गया। यह भवन गृहस्थ व साधु सन्यासियों की मोक्ष प्राप्ति का आश्रय स्थल है, जहां जन्म मृत्यु के बंधन से मुक्त होकर परिसर के मंदिर में सभी भजन कीर्तन करते हैं। यहां के प्रबंधक केके काबरा, शिवा शाखा की अध्यक्ष अर्चना अग्रवाल व पर्यावरण प्रकल्प प्रमुख मदन राम चौरसिया के सहयोग से खूबसूरत, सुगंधित, फूलों वाले 15 विशिष्ट पौधों की प्रजातियों के कुल 160 पौधे रोपित किए गए। सावन माह के पहले दिन आयोजन का मकसद हरियाली से आच्‍छादित काशी की संकल्‍पना को साकार करना था। 

श्रावण मास की प्रथम तिथि पर भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय पर्यावरण मंत्री प्रमोद कुमार त्रिपाठी की ओर से रुद्राक्ष पौधे का रोपण करके शुभारंभ किया गया। बीएचयू की प्रो. कविता शाह ने सफेद मैग्नोलिया, गंगा हरितिमा के ब्रांड एंबेसडर अनिल सिंह के नाम पर प्रवीण सिंह ने रेड प्लूमेरिया, प्रबंधक काबरा ने टबेबिया या पिंक ट्रंपेट ट्री, अर्चना अग्रवाल ने स्वर्ण चंपा, मदन राम ने सीता अशोक, द्वितीय कमान अधिकारी सुरेश कुमार मिश्रा ने मोलश्री, उप कमांडेंट महेंद्र कुमार मिश्रा ने स्वर्ण चंपा के पौधे यज्ञशाला व मुख्य फुलवारी में रोपित किए। इस दौरान लोगों को पौध रोपण के लिए प्रेरित भी किया गया।  

इसके अलावा सीआरपीएफ जवानों, शाखा सदस्यगण व साधु सन्यासी ने भी एक-एक पौधे गुड़हल हाइब्रिड, यूफोरबिया, मुसेंडा, अलमांडा, गंधराज, सावनी रेड, पर्पल, सफेद, पिंक कलर, एक्सोरा रेड, पिंक प्लूमेरिया, टेकोमा, स्वर्ण चंपा, सदा बहार, बर्ड ऑफ पैराडाइज, हेलीकोनिया, आदि लगाए। इसके माध्यम से लोगों ने संन्यासियों के मठों, मंदिर की फुलवारी आदि स्थलों पर रोपित कर मुमुक्षु भवन की पवित्र बगिया को दुनियां के खूबसूरत फूल वाले वृक्षों से आच्छादित किए। इसके साथ ही यहां पर स्वच्छता अभियान में परिसर को सेनिटाइज किए।

chat bot
आपका साथी