गाजीपुर में पीपा पुल का पायल क्षतिग्रस्त, चार दिन भी नहीं चल पाया पीपा पुल

गाजीपुर जिले में आखिर में वही हुआ जिसका लोगों को अंदेशा था। काफी प्रयास के बाद आवागमन के लिए तैयार किए गए पीपा पुल का पायल भारी वाहनों के संचालन से गुरुवार की रात में पूरी तरह टूटकर क्षतिग्रस्त हो गया। इससे आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:05 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:05 AM (IST)
गाजीपुर में पीपा पुल का पायल क्षतिग्रस्त, चार दिन भी नहीं चल पाया पीपा पुल
पीपा पुल का पायल भारी वाहनों के संचालन से गुरुवार की रात में पूरी तरह टूटकर क्षतिग्रस्त हो गया।

गाजीपुर, जेएनएन। आखिर में वही हुआ जिसका लोगों को अंदेशा था। काफी प्रयास के बाद आवागमन के लिए तैयार किए गए पीपा पुल का पायल भारी वाहनों के संचालन से गुरुवार की रात में पूरी तरह टूटकर क्षतिग्रस्त हो गया। इससे आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया। 

शासन की ओर से क्षेत्र से जमानियां, सेवराई तहसील के विभिन्न गांवों व सीमावर्ती बिहार तक आवागमन के लिए बच्छलपुर-रामपुर गंगा तट पर पीपा पुल का निर्माण कराया गया। इस वर्ष प्राकृतिक वजहों से तीन भाग में पुल का निर्माण कराया गया। मुख्य धारा के दोनों ओर बालू ही बालू होने से पुल के उत्तरी सिरे के पास कटान से पायल बनाया जाना दुष्कर हो गया। किसी तरह कर्मियों ने प्रयास कर बीते सोमवार को पुल पूरी तरह तैयार कर आवागमन बहाल करा दिया। आवागमन होते ही लाल बालू के कारोबारी इस पुल से अपने बड़े ट्रैक्टर ट्राली (बोगा) से आवागमन शुरू करा दिए। इन अवैध वाहन संचालन को लेकर इस बात की आशंका शुरू हो गई कि हो न हो पुल शायद ही काफी दिन तक दुरुस्त रह सके। 

ऐसे होता है यह अवैध खेल 

हमीद सेतु से भारी वाहनों के बंद होने व रेवतीपुर-रामपुर की दूरी काफी कम होने से बालू कारोबारी अवैध ढंग से इस पीपा पुल से ट्रैक्टर में लगे काफी बड़ी-बड़ी ट्रालियों से रात-दिन बालू ढुलाई का कार्य कराते हैं। इसमें स्थानीय स्तर पर प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी सब कुछ जानकर भी अपने को अंजान बने रहकर इन कार्यों में सहयोग करते हैं। लोगों का कहना है कि जब तक इन वाहनों का संचालन बंद नहीं होगा, तब तक शायद ही यह पुल सही से चल सके।

निरीक्षण के समय भी गुजरी थी बोगा

अवैध तरीके से वाहनों के संचालन की जानकारी होने पर लोक निर्माण विभाग खंड तृतीय के सहायक अभियंता विशाल सिंह मौके पर गुरुवार को पहुंचकर निरीक्षण किए थे। उनके निरीक्षण के दौरान भी बोगा ट्राली उनके सामने से गुजरी। जब तक इन अवैध वाहन संचालन पर रोक लगती, इसके पूर्व ही पुल का पायल क्षतिग्रस्त होने से आवागमन ठप हो गया। लोगों ने जिलाधिकारी से इस पुल की ओर विशेष ध्यान देने की मांग की है। 

chat bot
आपका साथी