वाराणसी से गुजरेगी पिलग्रिम्स स्पेशल ट्रेन, धार्मिक पर्यटन के लिए आईआरसीटीसी ने जारी किया बेस्‍ट आफर

कोरोना संक्रमण काल की वजह से साल भर से भारतीय रेल इस कदर बेपटरी हुई कि रेलवे की कमाई को कम हुई ही साथ ही कोरोना काल में यात्रियों के अभाव की वजह से रेलवे की प्रमुख पर्यटन आधारित ट्रेनों की भी मानो चेन पुलिंग हो गई।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 10:56 AM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 10:56 AM (IST)
वाराणसी से गुजरेगी पिलग्रिम्स स्पेशल ट्रेन, धार्मिक पर्यटन के लिए आईआरसीटीसी ने जारी किया बेस्‍ट आफर
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) की ओर से पिलग्रिम्स स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना संक्रमण काल की वजह से साल भर से भारतीय रेल इस कदर बेपटरी हुई कि रेलवे की कमाई को कम हुई ही साथ ही कोरोना काल में यात्रियों के अभाव की वजह से रेलवे की प्रमुख पर्यटन आधारित ट्रेनों की भी मानो चेन पुलिंग हो गई। ट्र्रेन की पर्यटन आधारित सेवाओं ने बीते वर्ष दिसंबर माह से पटरी पर लौटना शुरू किया तो लंबे समय से घरों में कैद लोगों की रेलवे की सेवाओं ने अकुलाहट दूर करना शुरू कर दिया है। पर्यटन आधारित सेवाओं की बहाली के साथ ही अब भारतीय रेल भी पटरी पर आने लगी है। इसी कड़ी में फरवरी माह के अंत में पिलग्रिम्स स्पेशल ट्रेन को दौड़ाने की तैयारी आइआरसीटीसी ने किया है। कुछ प्रमुख ट्रेनों का पड़ाव मोक्ष की नगरी काशी में भी किया जा रहा है ताकि पर्यटन आधरित अर्थव्‍यवस्‍था भी रेलों के साथ ही पटरी पर आ सके।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) की ओर से पिलग्रिम्स स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है। यह ट्रेन एक मार्च को वाराणसी से होकर पुरी तक जाएगी। प्रारंभिक स्टेशन राजकोट (राजस्थान) से 27 फरवरी को यह ट्रेन चलाई जाएगी। जिसकी वजह से पूर्वोत्‍तर और पूर्वी भारत के प्रमुख पर्यटन स्‍थलों में पर्यटक भारतीय रेलवे की पिलग्रिम्स स्पेशल ट्रेन की बेस्‍ट आफर की सेवा ले सकते हैं। 

वैश्विक त्रासदी से ठप पर्यटन को नई उड़ान देने के उद्देश्य से आईआरसीटीसी की ओर से टूर पैकेज जारी किया गया है। 10 दिनों के पैकेज में पिलग्रिम्स स्पेशल ट्रेन उज्जैन, विदिशा, बीना, सागर, वाराणसी, गया, कोलकाता और पुरी के धार्मिक व पर्यटन स्थलों की सैर करने का मौका मिलेगा। आईआरसीटीसी के निर्धारित पैकेज में भोजन, ठहरने व मन्दिर और दर्शनीय स्थल तक लाने व ले जाने के लिए लोकल ट्रांसपोर्ट की भी व्यवस्था होगी। आईआरसीटीसी उत्तर क्षेत्र के प्रबंधक एएस पांडेय ने बताया कि ऑफिसियल वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर टिकट बुक कराया जा सकता है या फिर टूर पैकेज के लिए अधिकृत एजेंट की भी सहायता ली जा सकती है।

chat bot
आपका साथी