तापमान में कमी का दौर जारी, जल्‍द पारा दस डिग्री के आएगा नीचे, घना होगा कोहरा

वातावरण में होने वाले बदलाव की वजह से तापमान में उतार चढ़ाव का भी दौर आने वाला है। माना जा रह है कि तापमान में कमी का दौर होने की उम्‍मीद जल्‍द ही है। मौसम विज्ञानियों ने पश्चिमी विक्षोभ के बाद तापमान में और कमी का संकेत दिया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 09:49 AM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 09:49 AM (IST)
तापमान में कमी का दौर जारी, जल्‍द पारा दस डिग्री के आएगा नीचे, घना होगा कोहरा
एक ओर तापमान में कमी का दौर है तो दूसरी ओर वातावरण में कोहरे का असर भी होने लगा है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। पूर्वांचल में तापमान में कमी का दौर है तो दूसरी ओर वातावरण में कोहरे का असर भी होने लगा है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि सप्‍ताह के आखिर तक तापमान में कमी आने वाली है। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी अनुमानों के अनुसार कोहरा जल्‍द ही और भी घना होने वाला है। इसमें वातावरण में होने वाले बदलाव की वजह से तापमान में उतार चढ़ाव का भी दौर आने वाला है। माना जा रह है कि तापमान में कमी का दौर होने की उम्‍मीद जल्‍द ही है। मौसम विज्ञानियों ने पश्चिमी विक्षोभ का असर आने के बाद तापमान में और कमी का संकेत दिया है।

मंगलवार की सुबह आसमान साफ रहा, हालांकि तड़के अंचलों में कोहरे का असर बना रहा। सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहा और वातावरण में ठंड का असर घुला रहा। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में तापमान में उतार चढ़ाव का दौर होगा तो मौसमी बीमारियों का असर भी होगा। मौसम का रुख बदला तो आने वाले दिनों में गलन का भी असर होगा। जबकि दिन में धूप और रात में ओस बादलों की क‍म सक्रियता का संकेत दे रहा है। मौसम का रुख बदलेगा तो कोहरा और भी सघन होगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकत तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 82 फीसद और न्‍यूनतम 59 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान साफ बना हुआ है। वातावरण में गलन का असर कुछ बढ़ रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा तो कोहरा और भी घना होगा। जबकि इस सप्‍ताह के आखिर में तापमान में इजाफा का संकेत है। 

chat bot
आपका साथी