वाराणसी में वैक्‍सीन की कमी से केंद्रों पर लोग मायूस, टीका लगाने के लिए उमड़ा लोगों का हुजूम

कोरोना वायरस संक्रमण के तीसरे लहर के पहले ही सभी को वैक्‍सीन लगाने के प्रयास अब सुस्‍त पड़ते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के मामलों में अब भले ही कमी आ रही हो लेकिन कोरोना संक्रमण के दूसरे लहर की समाप्ति की संभावनाएं कम होती तो जा रही हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 12:45 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 05:07 PM (IST)
वाराणसी में वैक्‍सीन की कमी से केंद्रों पर लोग मायूस, टीका लगाने के लिए उमड़ा लोगों का हुजूम
वायरस संक्रमण के तीसरे लहर के पहले ही सभी को वैक्‍सीन लगाने के प्रयास अब सुस्‍त पड़ते जा रहे हैं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर के आगमन की संभावनाओं के बीच कोरोना से बचाव के लिए टीका अब कमी की वजह से लगवाना चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। 30 जून को टीके की कमी की वजह से जिले में लोगों को जहां टीका नहीं लगा वहीं जुलाई में हर दिन व्‍यापक स्‍तर पर टीकाकरण का दौर लगभग सुस्‍त ही नजर आया। कई जगह लोग मायूस होकर लौट गए तो कहीं भीड़ और झड़प तक की नौबत आ गई।

वाराणसी में कोरोना वायरस संक्रमण के तीसरे लहर के पहले ही सभी को वैक्‍सीन लगाने के प्रयास अब सुस्‍त पड़ते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के मामलों में अब भले ही कमी आ रही हो लेकिन कोरोना संक्रमण के दूसरे लहर की समाप्ति की संभावनाएं कम होती तो जा रही हैं। लेकिन, इसके बाद भी सुस्‍त गति की वजह से कोरोना संक्रमण के मामलों में दिन प्रतिदिन कमी आती जा रही है। इस बीच कोरोना संक्रमण के डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट की संंभावनाओं के बीच कोरोना वैक्‍सीन लेने वालों की भीड़ भी बढ़ती जा रही है। कोरोना का टीका मांग के सापेक्ष कम होने की वजह से अब कोरोना का टीका लगवा पाना जनता के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रही है। जून माह के आखिर से लेकर अब तक कोरोना का टीका पर्याप्‍त मात्रा में वाराणसी नहीं पहुंच सका है। 

दूसरे टीके की ही उम्‍मीद : कोरोना वायरस संक्रमण के बीच पहला टीका ले चुके लोगों के लिए दूसरा टीका ही पर्याप्त मात्रा में उपलब्‍ध है। कोरोना वायरस के टीके को लेकर आए दिन काफी लोग अस्‍पतालों से निराश होकर अपने घर पर लौट जा रहे हैं। वहीं दुर्गाकुंड स्थित महिला अस्पताल में कोरोना टीका को लेकर शुक्रवार की सुबह हंगामा भी खूब हुआ। इस दौरान टीका लगवाने आए लोगों के लिए टीका ले पाना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। तीन दिनों से कई जगहों पर वैक्‍सीन न होने की वजह से लौट भी जा रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार दूसरे डोज की ही मात्रा केंद्रों पर पर्याप्‍त है। 

विदेशी टीके का इंतजार : कोरोना संक्रमण के बीच विदेसी टीके का भी काफी लोग इंतजार कर रहे हैं। रुस की स्‍पुतनिक से लेकर जॉनसन तक के टीके और सिंगल डोज वाले टीके की लोगों को इंतजार है। कोरोना संक्रमण के बीच विदेशी टीके की मांग के सापेक्ष आपू‍र्ति अभी सिर्फ महानगरों में ही है। ऐसे में वाराणसी तक आने में लंबा इंतजार हो रहा है जबकि दूसरी ओर देश की कोवैक्‍सीन और कोविशील्‍ड की कमी भी अब वाराणसी जैसे शहर को झेलना पड़ रहा है। जबकि जाइडस और माडर्ना के वैक्‍सीन का इंतजार देश में आने के लिए किया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी