शेखपुर में निकलती है अनोखी चांदी की ताजिया, दीदार को आते हैं लोग

बलिया में स्थानीय तहसील क्षेत्र के शेखपुर गाव में मोहर्रम के अवसर पर चादी की ताजिया हर साल निकाली जाती है।

By Edited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 04:08 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 05:59 PM (IST)
शेखपुर में निकलती है अनोखी चांदी की ताजिया, दीदार को आते हैं लोग
शेखपुर में निकलती है अनोखी चांदी की ताजिया, दीदार को आते हैं लोग

बलिया (जेएनएन) : स्थानीय तहसील क्षेत्र के शेखपुर गाव में मोहर्रम के अवसर पर चादी की ताजिया हर साल निकाली जाती है। इस ताजिया के प्रति लोगों का आकर्षण ही है कि इसे देखने के लिए दूर-दराज के गावों से हजारों लोग आते हैं। इसका निर्माण सन 1929 में स्थानीय गाव के नवाब द्वारा कराया गया था। नक्काशीदार ताजिया का वजन 35 किलोग्राम है। यह ताजिया केवल मोहर्रम के दिन ही आम जनमानस के लिए रखी जाती है। गाववासी इस ताजिया को लेकर आदमपुर गांव तक जाते हैं और क्षेत्र की सभी ताजियों निपनिया, काजीपुर, जिंदापूर, मुस्तफाबाद ,चकिया आदमपुर की ताजिया इस ताजिये के पीछे आकर मकदूम बाबा के पास कर्बला में सुपुर्दे खाक हो जाती है।

सिकंदरपुर(बलिया) शुक्रवार को निकलने वाला मशहूर मोहर्रम के जुलूस को लेकर प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। सिकंदरपुर कस्बे के मोहल्ला चांदनी चौक, डोमनपुरा, बड्डा सहित सभी दर्जनों छोटे-बड़े ताजिये परंपरागत मार्गों से होते हुए डोमनपुरा में इकट्ठा होकर वहां से पुराना पानी टंकी से होते हुए पाडेय टोला, हॉस्पिटल रोड से होते हुए सीधे बाजार चौक, मोहल्ला गाधी से होते हुए बड्ढ़ा स्थित कर्बला के मैदान में सुपुर्दे खाक हो जाएगा। इस दौरान पूरे रास्ते लोग हुसैन के याद में मर्सिहा और नोहखानी पढ़ते नजर आएंगे इस दौरान चप्पे चप्पे पर पुलिस की सख्त निगरानी होगी। इसके लिए पुलिस की काफी ब्यवस्था रहेगी। वहीं छतों व संवेदनशील जगहों पर सादी वर्दी में पुलिसकर्मी उपस्थित रहेंगे।

जुलूस के मद्देनजर प्रशासन द्वारा 1-सीओ, 1-एसडीएम, 1-तहसीलदार, 1-नायब तहसीलदार, 8-इंस्पेक्टर, 10-सब इंस्पेक्टर, 1- महिला सब इंस्पेक्टर, 110-कास्टेबल, 65-होमगार्ड, 1- फायर सर्विस, 1-टीयर गैस स्कावड, 2- कंपनी पीएसी को तैनात किया गया है। पूरे जुलूस मार्ग पर पुलिस द्वारा गोपनीय तौर पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं, साथ ही साथ सिविल ड्रेस में भी पुलिस के जवानों को गोपनीय तौ पर अलग-अलग जगहों पर तैनात किया गया है। इस संबंध में थानाध्यक्ष अनिलचन्द तिवारी ने बताया कि अराजकतत्वों और माहौल को खराब करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी।

chat bot
आपका साथी