यातायात विभाग ने कैंडिल जलाकर सड़क हादसे में मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए किया श्रद्धांजलि अर्पित

शासन के निर्देश पर परिवहन विभाग की ओर से रविवार को वल्‍र्ड डे आफ रिमेंबर फार रोड ट्रैफिक विक्टिम्स दिवस के रूप में मनाया गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 09:36 AM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 05:20 PM (IST)
यातायात विभाग ने कैंडिल जलाकर सड़क हादसे में मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए किया श्रद्धांजलि अर्पित
यातायात विभाग ने कैंडिल जलाकर सड़क हादसे में मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए किया श्रद्धांजलि अर्पित

वाराणसी, जेएनएन। शासन के निर्देश पर परिवहन विभाग की ओर से रविवार को 'वल्‍र्ड डे आफ रिमेंबर फार रोड ट्रैफिक विक्टिम्स' दिवस के रूप में मनाया गया। वरुणापुल स्थित शास्त्रीघाट पर परिवहन और यातायात विभाग ने कैंडिल जलाकर हादसे में मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद कैंडिल मार्च निकाला। इस दौरान परिवहन और यातायात विभाग के अधिकारी-कर्मचारी समेत अन्य लोग मौजूद थे। 

उप परिवहन आयुक्त वाराणसी परिक्षेत्र (डीटीसी) लक्ष्मीकांत मिश्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में वर्ष 2018 में सड़क दुर्घटनाओं में कुल 22256 तथा वर्ष 2019 में जनवरी से सितंबर तक 17235 लोगों की हादसे में मौत हो चुकी है। उनकी आत्म की शांति के लिए हर साल 17 नवंबर को 'वल्‍र्ड डे आफ रिमेंबर फार रोड ट्रैफिक विक्टिम्स' दिवस मनाया जाता है। ज्यादातर सड़क दुर्घटनाएं वाहन चालकों की लापरवाही से होती हैं। कुछ लोग जान बूझकर नियम तोड़ते हैं तो कुछ अंजाने में। इसको देखते हुए परिवहन विभाग की ओर से 18 नवंबर से रोड सेफ्टी अभियान शुरू किया जा रहा है।

एआरटीओ (प्रशासन) सर्वेश सिंह ने बताया कि वाहन चालकों को यातायात नियमों का हमेशा पालन करना चाहिए। तेज रफ्तार में वाहन चलाने पर दुर्घटना तय हैं। एआरटीओ (प्रवर्तन) एके राय ने बताया कि नशे की हालत और नींद आने पर कभी वाहन नहीं चलाना चाहिए। हादसे की मुख्य वजह दोनों है। इसके बाद लापरवाही होती है। 

यह मिलती है सहायता राशि 

-अज्ञात वाहन से दुर्घटना पर सरकार देती है अनुग्रह राशि।

-ज्ञात वाहन से दुर्घटना पर बीमा या वाहन स्वामी देते हैं राशि।

-सड़क दुर्घटना में मृतक के परिजन को 40 हजार रुपये मिलता है।

-गंभीर रूप से घायलों को मिलता है अधिकतम 25 हजार रुपये।

-अनुग्रह राशि के लिए परिवहन विभाग से भी मिलता है। 

chat bot
आपका साथी