वाराणसी में विशेष अभियान के तहत घर -घर तलाशे जाएंगे रोगी, आशा कार्यकर्ताओं को मिला प्रशिक्षण

वाराणसी में सात सितंबर से 16 सितंबर तक सघन पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर स्वास्थ्य विभाग विशेष अभियान चलाने जा रहा है। इस बाबत शनिवार को स्थानीय ब्लाक मुख्यालय पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 05:15 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 05:15 PM (IST)
वाराणसी में विशेष अभियान के तहत घर -घर तलाशे जाएंगे रोगी, आशा कार्यकर्ताओं को मिला प्रशिक्षण
सघन पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर स्वास्थ्य विभाग विशेष अभियान चलाने जा रहा है।

वाराणसी, जेएनएन। सात सितंबर से 16 सितंबर तक सघन पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर स्वास्थ्य विभाग विशेष अभियान चलाने जा रहा है। इस बाबत शनिवार को स्थानीय ब्लाक मुख्यालय पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें बुखार, टीवी, डेंगू , चिकनगुनिया, दो वर्ष से कम के वे बच्चे जिनका टीकाकरण पूर्ण नहीं हुआ है, 45 वर्ष से ऊपर के लोग जिनको कोविड से बचाव की वैक्सीन नहीं लगी है, गर्भवती महिला जिसे टिटनेस की सूई न लगा हो ऐसे लोगों को खोजकर चिन्हित कर इनका इलाज करने का निर्देश किया गया। इस बाबत विकास खंड में 128 टीम का गठन किया गया है। हर टीम में दो सदस्य रहेंगे जो प्रत्येक घरों में जाकर बीमारियों की पड़ताल करेंगे। साथ ही दीवालों पर कोडिंग करने को भी कहा गया।

अभियान की निगरानी के लिए 30 सुपरवाइजरों की तैनाती की गयी। जो प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रभारी चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को देंगे।सुपरवाइजरों से माइक्रोप्लान भी लिया गया।

इस दौरान प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा0 अमित सिंह, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी विनोद सिंह, अपर शोध अधिकारी अतुल श्रीवास्तव डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधि अशोक पांडेय, यूनिसेफ प्रतिनिधि पूजा सिंह आदि। थे।

उधर, बीडीओ डा0 आराधना त्रिपाठी ने ब्लाक मुख्यालय पर ग्राम सचिवों की बैठक कर जिन गांवो में बुखार, डायरिया फैली हो उसे चिन्हित कर स्वास्थ्य विभाग समन्वय करके साथ साफसफाई, फागिंग व ब्लीचिंग पावडर के छिड़काव का निर्देश ग्राम सचिवों को दिया। 13 सितंबर को जगतपुर इंटर कालेज में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शौचालय, आवास, पेंशन समूह के लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र वितरण के लिए उनको कार्यक्रम स्थल पर ले जाने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी