वाराणसी में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की राह कठिन, पूर्वांचल के दस जिलों में एक लाख से अधिक बढ़ेगी संख्या

काेरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई सीआइएससीई व यूपी बोर्ड ने इस वर्ष हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों को बगैर परीक्षा के प्रमोट करने का निर्णय लिया है। इस बार हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट शतप्रतिशत होना तय है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:12 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:12 PM (IST)
वाराणसी में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की राह कठिन, पूर्वांचल के दस जिलों में एक लाख से अधिक बढ़ेगी संख्या
इस बार उच्च शिक्षा में दाखिले को लेेकर मारामारी होना तय है।

वाराणसी, जेएनएन। काेरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई, सीआइएससीई व यूपी बोर्ड ने इस वर्ष हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों को बगैर परीक्षा के प्रमोट करने का निर्णय लिया है। इस बार हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट शतप्रतिशत होना तय है। कोई भी परीक्षार्थी फेल नहीं होगा। ऐसे में अन्य वर्षों की तुलना में सिर्फ बनारस जनपद में इंटर में पास होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या करीब 15 हजार बढ़ने की संभावना है। वहीं पूर्वांचल के दस जनपदों की बात करें तो यह संख्या करीब एक लाख के आसपास पहुंच सकती है। ऐसे में इस बार उच्च शिक्षा में दाखिले को लेेकर मारामारी होना तय है।

बीएचयू से लगायत विभिन्न सरकारी व अनुदानित कालेजों में स्नातक में करीब 33500 सीटें ही निर्धारित हैं, जो ऊंट के मुंह में जीरा के समान है। जनपद के विश्वविद्यालयों व चुनिंदा कालेजों में पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों से भी छात्र पढऩे आते हैं। इसके अलावा बिहार सहित अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में छात्र भी यहां शिक्षार्जन के उद्देश्य से आते हैं। एक अनुमान के तहत करीब 25 हजार छात्र प्रतिवर्ष विभिन्न जनपदों से बनारस अध्ययन करने आते हैं। इसी प्रकार इंटर उत्तीर्ण करने वाले करीब 25 हजार छात्र इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए दूसरे राज्यों के चले जाते हैं। इन आंकड़ों पर गौर फरमाएं तो इंटर उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए स्नातक में दाखिले की राह आसान नहीं है। इस स्थिति में परीक्षार्थियों व अभिभावकों को अभी से दाखिले की चिंता सताने लगी है।

वर्ष 2021 में पंजीकृत विद्यार्थी

51067 यूपी बोर्ड

17000 सीबीएसई

1200 सीआइएससीई

69247 कुल पंजीकृत विद्यार्थी

विवि में स्नातक की सीटों का ब्योरा

6800 बीएचयू

1545 काशी विद्यापीठ

1320 संस्कृत विवि

100 जामिया सलफिया विवि

100 केंद्रीय तिब्बती संस्थान

नोट-बीएचयू, काशी विद्यापीठ, संविवि से संबद्ध कालेजों में करीब 25 हजार सीटें हैं।

chat bot
आपका साथी