यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें, वाराणसी से आज से चार जोड़ी रेलगाड़ियां रहेंगी निरस्त

रेलवे की ओर से प्रतिवर्ष सर्दियों में ट्रेनों के रद होने की प्रक्रिया अपनाई जाती रही है। माना जा रहा है कि ट्रेनों के रद होने के अलावा मौसम का असर आगे भी ट्रेनों के संचालन पर भी पड़ना तय है। इसका खामियाजा रेल यात्रियों को ही भरना पड़ेगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:23 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:23 AM (IST)
यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें, वाराणसी से आज से चार जोड़ी रेलगाड़ियां रहेंगी निरस्त
रेलवे की ओर से प्रतिवर्ष सर्दियों में ट्रेनों के रद होने की प्रक्रिया अपनाई जाती रही है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। कोहरे में कम दृश्यता के चलते पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने एक दिसंबर बुधवार से चार जोड़ी गाड़ियों को अस्थाई रूप से निरस्त कर दिया है। इनके अलावा वाराणसी मंडल से गुजरने वाली कुछ गाड़ियों के फेरों में भी कटौती भी की गई है। पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि आनंद विहार टर्मिनस से सीतामढ़ी के बीच संचालित लिच्छवी एक्सप्रेस एक दिसंबर से 28 फरवरी तक निरस्त रहेगी। अप लिच्छवी एक्सप्रेस को तीन दिसंबर से दो मार्च तक रद रखा जाएगा। वाराणसी से गुजरने वाली अप छपरा-लखनऊ चार दिसंबर से तीन मार्च और डाउन लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस एक दिसंबर से 28 फरवरी तक निरस्त रहेगी।

अप छपरा-वाराणसी सिटी स्पेशल ट्रेन एक दिसंबर से 28 फरवरी और डाउन वाराणसी सिटी स्पेशल भी उक्त अवधि में रद रहेंगी। इसी प्रकार अप और डाउन बनारस-मुजफ्फरपुर स्पेशल ट्रेन एक दिसंबर से 28 फरवरी तक निरस्त रहेगी। रेलवे की ओर से प्रतिवर्ष सर्दियों में ट्रेनों के रद होने की प्रक्रिया अपनाई जाती रही है। माना जा रहा है कि ट्रेनों के रद होने के अलावा मौसम का असर आगे भी ट्रेनों के संचालन पर भी पड़ना तय है। इसका खामियाजा रेल यात्रियों को ही भरना पड़ेगा। 

वहीं, कोहरे के चलते कुछ गाड़ियों की आवृत्ति में कटौती की गई है। अप स्वतंत्रता सेनानी स्पेशल दो दिसंबर से 24 फरवरी तक प्रारंभिक स्टेशन से प्रत्येक गुरुवार को रद रहेगी। डाउन स्वतंत्रता सेनानी स्पेशल को प्रत्येक शुक्रवार को निरस्त रखा जाएगा। अप काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस दो दिसंबर से 26 फरवरी तक प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को निरस्त रहेगी। डाउन काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को रद है। अप छपरा-दुर्ग सारनाथ स्पेशल ट्रेन एक दिसंबर से 27 फरवरी तक प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार एवं रविवार को सप्ताह में तीन दिन निरस्त रहेगी। डाउन दुर्ग-छपरा सारनाथ एक्सप्रेस ट्रेन प्रत्येक सोमवार, गुरुवार और शनिवार को निरस्त रहेगी।

chat bot
आपका साथी