बनारस रेलवे स्‍टेशन पर यात्री सुविधाओं का यात्री सेवा समिति ने किया निरीक्षण, सुविधाओं को विकसित करने का दिया निर्देश

बनारस स्टेशन के प्रांगण में पर्यावरण सुधार में अपनी भूमिका निभाते हुए यात्री सेवा समिति के चेयरमैन एवं सदस्यों ने वृक्षारोपण किया। इस दौरान स्टेशन परिसर की साफ-सफाई एवं धरोहर के रूप में मीटर गेज लाइन के डीजल इंजन और उसकी साज-सज्जा को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की ।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 04:12 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 04:12 PM (IST)
बनारस रेलवे स्‍टेशन पर यात्री सुविधाओं का यात्री सेवा समिति ने किया निरीक्षण, सुविधाओं को विकसित करने का दिया निर्देश
यात्री सेवा समिति के चेयरमैन एवं सदस्यों ने वृक्षारोपण किया।

वाराणसी, जेएनएन। यात्री सेवा समिति द्वारा रविवार को वाराणसी मंडल के बनारस स्टेशन पर यात्रियों हेतु उपलब्ध उन्नत सुविधाओं तथा यात्री सुविधा विकास कार्यों का गहन निरीक्षण किया। यात्री सेवा समिति के चेयरमैन रमेश चन्द्र रत्न सेवा समिति के सदस्यों सुरेन्द्र भगत, यतीन्द्र सिंह, प्रकाश पाल एवं राम किशन के साथ पूर्वाह्न बनारस स्टेशन पहुंचे। इस अवसरपर उनके साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) ज्ञानेश त्रिपाठी, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक संजीव शर्मा, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) राकेश रंजन, मंडल यांत्रिक इंजीनियर (ई.एन.एच.एम.) दुष्यंत सिंह, सहायक सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर भूपेन्द्र, जोनल रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी के सदस्य सचिन मिश्रा समेत वरिष्ठ पर्यवेक्षक उपस्थित थे।

यात्री सेवा समिति के चेयरमैन रमेश चन्द्र रत्न समिति के सदस्यों के साथ सबसे पहले बनारस स्टेशन के विस्तृत सर्कुलेटिंग एरिया और स्टेशन परिसर में स्थापित फौवारे एवं पार्क का निरीक्षण किया। इसके साथ ही भारतीय रेलवे पर चल रहे स्वच्छता पखवाड़े के उपलक्ष्य में बनारस स्टेशन के प्रांगण में पर्यावरण सुधार में अपनी भूमिका निभाते हुए यात्री सेवा समिति के चेयरमैन एवं सदस्यों ने वृक्षारोपण किया। इस दौरान स्टेशन परिसर की साफ-सफाई एवं धरोहर के रूप में मीटर गेज लाइन के डीजल इंजन और उसकी साज-सज्जा को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की ।

निरीक्षण के दौरान समिति के सदस्यों ने बनारस स्टेशन भव्य भवन, हाई लेवल प्लेटफार्म, समान्य यात्री हाल, सभी श्रेणी के यात्री प्रतिक्षालय, वीआइपी लाउन्ज, दिव्यांग यात्रियों हेतु रैम्प/शौचालय/वाटर बूथ, टिकट काउंटर, पूछ-ताछ केंद्र, यात्री आरक्षण केंद्र, स्वचालित सीढ़ियों, लिफ्ट, पैदल उपरिगामी पुल, फूड प्लाजा तथा स्टेशन पर स्थित फूड एवं कैटरिंग स्टालों का निरीक्षण किया और स्टाल के वेंडरों को अपने स्टाल के बाहर सही रेट लिस्ट, सही वेट, सही डेट और जीएसटिन नम्बर प्रदर्शित करने का दिशा निर्देश दिया। इस दौरान समिति के सदस्यों ने बनारस स्टेशन के प्रतीक्षालयों एवं समान्य यात्री हाल में उपलब्ध रेल यात्रियों से सीधा संवाद कर स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे पूछा जिसपर यात्रियों ने बनारस स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं को एयरपोर्ट्स पर मिलने वाली सुविधाओं जैसा बताया, समिति के चेयरमैन व् सदस्य यात्रियों की संतुष्टि एवं अच्छी प्रतिक्रिया मिलने पर बेहद प्रसन्न हुए ।

इसके पूर्व भारतीय रेलवे पर चल रहे स्वच्छता पखवाड़े के उपलक्ष्य में बनारस स्टेशन को लगातार स्वच्छता के सभी मानदण्डों पर उत्कृष्ट कार्य करने हेतु सामान्य यात्री हाल में जोनल रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी के सदस्य श्री सचिन मिश्रा के सौजन्य से सफाई कर्मियों को पुरस्कृत कर उनका मनोबल बढ़ाया।

दूसरे चरण में यात्री सेवा समिति के चेयरमैन रमेश चन्द्र रत्न सेवा समिति के सदस्यों सुरेन्द्र भगत, यतीन्द्र सिंह, प्रकाश पाल एवं राम किशन के साथ अपराह्न मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय लहरतारा पहुंचे। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के भारतेन्दु सभागार में मंडल रेल प्रबंधक श्री रामाश्रय पाण्डेय एवं मंडलीय अधिकारियों के साथ वाराणसी मंडल के विभिन्न रेल खण्डों एवं स्टेशनों पर चल रहे विकास कार्यों के अंतर्गत समान्य यात्रियों के लिए आवश्यक मूलभूत सेवाओं जैसे-पैदल उपरिगामी पुल, प्लेटफार्म सरफेस, ऑटो एनाउंसमेंट सिस्टम और उसके स्पीकरों का सटीक संस्थापन, सीसीटीवी कैमरों का प्रबंधन एवं निगरानी,वाटर बूथ में ताजे पानी की उपलब्धता, यात्री घनत्व के आधार पर पर्याप्त बेंचों/पंखों एवं विद्युत प्रकाश की व्यवस्था, पार्किंग, प्रतीक्षालय और स्टेशन के अप्रोच मार्ग को भी विकसित करने पर विस्तृत परिचर्चा हुई ।

इस अवसर पर यात्री सेवा समिति के चेयरमैन रमेश चन्द्र रत्न ने यात्री सेवा समिति एवं यात्री सुविधा समिति के कार्य एवं कार्यक्षेत्रों पर विस्तार से प्रकाश डाला और यात्री सेवा समिति की उपयोगिता बताई । उन्होंने बताया कि यात्री सेवा समिति भी रेलवे का महत्वपूर्ण अंग है जो समान्य रेल यात्रियों को मिलने वाली सेवाओं पर नजर रखती है और रेल यात्रियों को मूलभूत सेवाएं उपलब्ध करना समिति का दायित्व है। बैठक को सम्बोधित करते हुए चेयरमैन श्री रत्न ने कहा की कोविड-19 के दौरान भारतीय रेलवे भारत की लाइफ-लाइन की भूमिका निभा कर लाखों लोगों को बचाया। रेलवे ने कोरोना के लॉकडाउन में गरीबों को भोजन,श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचलन, रसद / दवाओं एवं आवश्यक समाग्रियों को जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाकर कोरोना के प्रभाव पर नियंत्रण करने का सराहनीय कार्य किया है ।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय ने समिति के सदस्यों का स्वागत करते हुए बताया कि यात्री सेवा समिति ने अपने तीन दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम में वाराणसी मंडल के बनारस,सारनाथ एवं वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण किया और यात्री सेवाओं से सम्बंधित कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। उन्होंने आश्‍वस्‍त किया कि अतिशीघ्र ही उनके सुझावों पर अमल करते हुए सभी सुधार एवं यात्री सुविधा उन्नयन के कार्य पूर्ण करवा लिए जायेंगे। उन्होंने यात्री सेवा समिति के सदस्यों को उनके महत्वपूर्ण सुझावों के लिए आभार प्रकट किया ।

बैठक में मंडल रेल प्रबंधक श्री रामाश्रय पाण्डेय,अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) ज्ञानेश त्रिपाठी, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) एस पी एस यादव समेत सभी शाखाधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचलन अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) ज्ञानेश त्रिपाठी ने एवं धन्यावद ज्ञापन वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री संजीव शर्मा ने किया।

chat bot
आपका साथी