वाराणसी को चंदौली से जोड़ने वाला पीपा पुल शिवरात्रि से पहले हो जाएगा तैयार

वाराणसी-चंदौली जिले को जोड़ने के लिए गंगा में 239.29 लाख से बनने वाला पीपा पुल शिवरात्रि से पहले तैयार हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्र नाथ पांडेय ने लोक निर्माण विभाग को शिवरात्रि से पहले पीपा पुल हरहाल में तैयार करने को कहा है।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 01:35 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 05:41 PM (IST)
वाराणसी को चंदौली से जोड़ने वाला पीपा पुल शिवरात्रि से पहले हो जाएगा तैयार
डा. महेंद्र नाथ पांडेय ने लोक निर्माण विभाग को शिवरात्रि से पहले पीपा पुल तैयार करने को कहा है।

वाराणसी, जेएनएन। वाराणसी-चंदौली जिले को जोड़ने के लिए गंगा में 239.29 लाख से बनने वाला पीपा पुल शिवरात्रि से पहले तैयार हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्र नाथ पांडेय ने लोक निर्माण विभाग को शिवरात्रि से पहले पीपा पुल हरहाल में तैयार करने को कहा है। तय समय में पीपा पुल तैयार नहीं होने पर कार्रवाई होगी। वहीं, केंद्रीय मंत्री का आदेश होते ही लोक निर्माण विभाग ने कार्यदायी संस्था को एक सप्ताह की मोहलत दी है। हालांकि पीपा पुल का 80 फीसद काम हो चुका है। गंगा के दोनों तरफ पीपा पुल पर चढऩे के लिए रास्ता बनाया जा रहा है। 

वाराणसी से चंदौली को जोडऩे के लिए राजघाट पुल काफी पुराना है। इसके अलावा वाराणसी-प्रयागराज हाइवे भी चंदौली को जोड़ता है। बनारस के दूसरे हिस्से और चंदौली की दूरी और कम करने के लिए बलुआघाट पर एक और पुल बनाया गया। केंद्रीय मंत्री के सहयोग से अब लोक निर्माण विभाग कैथी से टांडा तक गंगा में पीपा पुल बना रहा है। गाजीपुर मार्ग कैथी से चंदौली के टांडा तक पीपी पुल बनने से गाजीपुर से चंदौली की दूरी करीब 25 किलोमीटर कम हो जाएगी। पुल बनाने में 120 पीपा लगेंगे।

इस बाबत लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता सुग्रीव राम ने बताया कि कैथी से टांडा तक पीपा पुल बनने से बनारस, गाजीपुर और चंदौली जनपदवासियों की दूरी कम होने के साथ पैसा और समय दोनों बचेगा। पीपा पुल का 80 फीसद काम पूरा हो चुका है। कार्यदायी संस्था को एक सप्ताह के अंदर हरहाल में काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है जिससे शिवरात्रि से पहले आवागमन शुरू हो सके।

chat bot
आपका साथी