BHU के पंडित राजन मिश्र अस्थाई कोविड हास्पिटल में चल रहा 176 मरीजों का इलाज, 74 बेड खाली

पंडित राजन मिश्र अस्थाई कोविड हास्पिटल के आइसीयू वार्ड से दो दिन में कुल 24 मरीज ठीक होकर बाहर निकले। 11 मरीजों को 14 मई जबकि 13 मरीजों को शनिवार को छुट्टी दी गई। 176 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 74 बेड अब भी रिक्त हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:10 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 01:42 PM (IST)
BHU के पंडित राजन मिश्र अस्थाई कोविड हास्पिटल में चल रहा 176 मरीजों का इलाज, 74 बेड खाली
बीएचयू में बने अस्थाई कोविड हास्पिटल के आइसीयू वार्ड में फिलहाल 176 मरीजों का इलाज चल रहा है

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू के एम्फीथिएटर ग्राउंड में बने पंडित राजन मिश्र अस्थाई कोविड हास्पिटल के आइसीयू वार्ड से दो दिन में कुल 24 मरीज ठीक होकर बाहर निकले। 11 मरीजों को 14 मई, जबकि 13 मरीजों को शनिवार को छुट्टी दी गई। 10 मई से शुरू आइसीयू वार्ड में फिलहाल 176 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 74 बेड अब भी रिक्त हैं। हास्पिटल के 250-250 बेड के शेष दोनों वार्ड शुरू करने को लेकर देर शाम उच्च स्तरीय बैठक जरूर हुई, लेकिन फिलहाल कोई निर्णय नहीं हो सका। इसका कारण जिले में कोरोना के सक्रिय मरीजों की कम संख्या बताई जा रही है।

डीआरडीओ के इस अस्पताल में छह दिनों में अब तक 98 मौतें हो चुकी हैं, जिनमें से 28 बनारस के थे, जबकि 70 अन्य जिलों के थे। फिलहाल हास्पिटल में पूर्वांचल भर के गंभीर कोरोना मरीजों को रेफरल के आधार पर भर्ती लिया जा रहा है। वहीं हास्पिटल के लेवल-टू के 500 बेड पर मरीजों को भर्ती करने को लेकिर कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई। हास्पिटल में उपलब्ध चिकित्सीय एवं मानव संसाधनों की समीक्षा करते हुए तैयारियों के बाबत मंथन किया गया। बनारस सहित पूर्वांचल के अन्य जनपदों में सकिय मरीजों की कम संख्या को देखते हुए फिलहाल सोमवार से हास्पिटल शुरू करने पर अंतिम निर्णय नहीं हो पाया।

जरूरत के मुताबिक भेजे जाएंगे स्टाफ व कर्मचारी

पंडित राजन मिश्र अस्थाई कोविड हास्पिटल के लिए आठ लैब टेक्नीशियन, 24 ईसीजी व 30 एक्स-रे तकनीशियन सहित 350 नर्सिंग स्टाफ के लिए गए साक्षात्कार का परिणाम आ चुका है। मेरिट लिस्ट तैयार कर ली गई है। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया की एनएचएम के तहत सारी नियुक्तियां प्रोसीजर में हैं। डीआरडीओ की ओर से डिमांड करने पर जिलाधिकारी से एप्रूव करा कर स्टाफ नर्स, लैब टेक्नीशियन, ईसीजी व एक्स-रे तकनीशियन को भेजा जाएगा।

केयर इंडिया के जिम्मे हाउस कीपिंग

प्रशासनिक नोडल एवं वीडीए उपाध्यक्ष ईशा दुहन के मुताबिक 250-250 बेड के दोनों वार्ड में हाउस कीपिंग की जिम्मेदारी केयर इंडिया फाउंडेशन को सौंपी गई है। इसके अलावा संस्था अन्य कार्याें में सहयोग के लिए भी दक्ष कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी।

जरूरत पड़ी तो वर्चुअली विशेषज्ञ परामर्श देगा अपोलो

हास्पिटल के लिए पर्याप्त चिकित्सीय उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं, जिसकी जिम्मेदारी अपोलो हास्पिटल की थी। इन उपकरणों के संचालन में तकनीकी सहयोग अपोली की ओर से ही प्रदान किया जाएगा। तीन दिन पूर्व अपोलो ने वीडियो कांफ्रेंसिग कर तकनीकी सपोर्ट किया था। वहीं भविष्य में जब कभी भी इलाज में विशेषज्ञ चिकित्सीय सलाह की जरूरत होगी, अपोलो वर्चुअल माध्यम से सहयोग करेगा।

chat bot
आपका साथी