Panchayat Elections 2021 : एक ही मतपेटिका में ग्राम प्रधान समेत चारों पदों के पड़ेेंगे वोट

निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के वोटिंग के दौरान बूथ पर एक ही बैलेट बाक्स (मतपेटिका) रखा जाएगा। वाराणसी में इस बैलेट बाक्स में चार पद यानी ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत सदस्य क्षेत्र पंचातय व जिला पंचायत सदस्य के वोट पड़ेंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 10:52 PM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 08:10 AM (IST)
Panchayat Elections 2021 : एक ही मतपेटिका में ग्राम प्रधान समेत चारों पदों के पड़ेेंगे वोट
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के वोटिंग के दौरान बूथ पर एक ही बैलेट बाक्स (मतपेटिका) रखा जाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के वोटिंग के दौरान बूथ पर एक ही बैलेट बाक्स (मतपेटिका) रखा जाएगा। इस बैलेट बाक्स में चार पद यानी ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचातय व जिला पंचायत सदस्य के वोट पड़ेंगे। पहले सभी पदों के लिए अलग-अलग बैलेट बाक्स रखे जाते थे। पंचायत चुनाव को लेकर जिले में तैयारी तेजी से हो रही है। बताया जा रहा है कि पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना 20 मार्च के बाद जारी हो सकती है। पंचायत चुनाव चार चरणों  में कराने की संभावना जतायी जा रही है।

अतिरिक्त मतपेटिका की व्यवस्था करेंगे पीठासीन अधिकारी

बूथ पर एक मतपेटिका होगी लेकिन  प्रत्येक पीठासीन अधिकारी को अतिरिक्त दो-दो मतपेटिका दी जाएगी ताकि आवश्यकता पडऩे पर उसका इस्तेमाल किया जा सके। इसके अलावा 10 मतपेटिका सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास होगी। पीठासीन अधिकारी की डिमांड पर उक्त मतपेटिका सेक्टर मजिस्ट्रेट उपलब्ध कराएंगे।

अबकी मतगणना में होगी देरी

एक ही मतपेटिका में इस बार चार पदों के लिए वोट पडेंगे तो इसेे छांटने में घंटों समय लगेगा। चुनाव से जुड़े लोगों का कहना कि मतगणना में चार घंटा अतिरिक्त लगेगा। सभी पदों के मतपत्र को अलग अलग कर बंडल बनाने पड़ेंगे। इसके बाद इसकी गिनती होगी।

जिले में ब्लाकवार बूथों की संख्या

चिरईगांव -------305

चोलापुर---------317

हरहुआ ----------254

काशी विद्यापीठ ----313

पिंडरा -----------378

बड़ागांव----------307

आराजीलाइन ------433

सेवापुरी ----------306

chat bot
आपका साथी