पंचायत चुनाव : गैर दलों के नेताओं के लिए भाजपा ने बंद किया दरवाजा, वाराणसी पंचायत की वार्डवार बैठकें 26 से

वाराणसी में पंचायत चुनाव का घमासान शुरू होने से पहले ही भाजपा के प्रदेश नेतृत्व ने अहम फैसला लिया है। चुनाव तक गैर दलों के नेताओं के प्रवेश पर पाबंदी लगाते हुए दरवाजा बंद कर दिया। इस आशय का आदेश भाजपा की सभी इकाइयों को जारी कर दिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 09:10 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 12:45 PM (IST)
पंचायत चुनाव : गैर दलों के नेताओं के लिए भाजपा ने बंद किया दरवाजा, वाराणसी पंचायत की वार्डवार बैठकें 26 से
पंचायत चुनाव का घमासान शुरू होने से पहले ही भाजपा के प्रदेश नेतृत्व ने अहम फैसला लिया है।

वाराणसी, जेएनएन। पंचायत चुनाव का घमासान शुरू होने से पहले ही भाजपा के प्रदेश नेतृत्व ने अहम फैसला लिया है। चुनाव तक गैर दलों के नेताओं के प्रवेश पर पाबंदी लगाते हुए दरवाजा बंद कर दिया है। इस आशय का आदेश भाजपा की सभी इकाइयों को जारी कर दिया गया है। यह भी स्पष्ट किया है कि विशेष परिस्थिति आती है तो गैर दलों के लोगों को प्रवेश देने के लिए प्रदेश नेतृत्व से अनुमति लेनी होगी।

संगठन के जिम्मेदार नेता इसे पार्टी का अनुशासन बता रहे हैं और समर्पित कार्यकर्ताओं को चुनाव मैदान में उतरने का अधिक अवसर देने की रणनीति के तौर पर देख रहे हैं। वहीं, राजनीतिक जानकार इस पाबंदी को संगठन के अंदर असंतोष रोकने के तौर पर देख रहे हैं। भाजपा में अब तक देखा गया है कि बाहर से आए लोगों को बेहतर पद मिलते रहे हैं। बनारस भाजपा में ऐसे कई उदाहरण हैं, जबकि पुराने समर्पित कार्यकर्ताओं की कोई सुधि नहीं लेता है। इससे असंतोष बढ़ रहा था जिसे पंचायत चुनाव में कम करने की कोशिश हो रही है।

इस बाबत भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेशचंद श्रीवास्तव ने कहा कि पार्टी का यह मानना है कि पंचायत चुनाव के माध्यम से कार्यकर्ताओं में नेतृत्व का विकास होगा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पार्टी के ही कार्यकर्ताओं को लड़ाने की मंशा से भाजपा नेतृत्व ने पूरे प्रदेश में गैर दलों के नेताओं की ज्वाइनिंग पर रोक लगा दी है। सिर्फ विशेष परिस्थिति में ही प्रदेश नेतृत्व से अनुमति लेने के बाद ही सदस्यता ग्रहण कराई जा सकती है।

क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव ने कहा कि पंचायत चुनाव के माध्यम से भाजपा गांव के अंदर और अधिक मजबूत और सर्वस्पर्शी होगी जहां हम आम चुनाव में सीमित संख्या में समाज को जनप्रतिनिधि देते हैं। वहीं पंचायत चुनाव में पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में पूरे प्रदेश में लाखों जनप्रतिनिधियों का निर्माण होगा जो समाज की सेवा के साथ सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को सीधे जनता तक पहुंचाएंगे। साथ ही इस चुनाव के माध्यम से लक्ष्य के मुताबिक बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं का समायोजन भी करने में सफल होंगे।

28 तक होंगी वार्ड बैठकें

पंचायत चुनाव को लेकर भाजपा की ओर से चल रही कवायद की जानकारी देते हुए क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी ने बताया कि जिला पंचायत की वार्डवार बैठकें आगामी 26,27 व 28 फरवरी तक जिला स्तर पर पूर्ण कर ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी