Panchayat Elections in Varanasi : जिले के पांच बूथों पर पुनर्मतदान की निर्वाचन आयोग को भेजी रिपोर्ट

Panchayat elections in Varanasi वाराणसी के जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा की ओर से पुनर्मतदान कराने की संस्तुति की गई है। आयोग को रिपोर्ट भेज दी गई है। आयोग की ओर निर्धारित तिथि पर इन पांच बूथों अब फिर से चुनाव होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 08:50 AM (IST)
Panchayat Elections in Varanasi : जिले के पांच बूथों पर पुनर्मतदान की निर्वाचन आयोग को भेजी रिपोर्ट
आयोग की ओर निर्धारित तिथि पर वाराणसी के पांच बूथों अब फिर से चुनाव होगा।

वाराणसी, जेएनएन। Panchayat Elections in Varanasi  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में बड़ागांव, चोलापुर व पिंडरा के पांच बूथों पर मतदान प्रक्रिया में गड़बड़ी, अराजकतत्वों द्वारा मतपेटिका कब्जा कर लेने आदि को देखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा की ओर से पुनर्मतदान कराने की संस्तुति की गई है। आयोग को रिपोर्ट भेज दी गई है। आयोग की ओर निर्धारित तिथि पर इन बूथों अब फिर से चुनाव होगा।

बड़ागांव ब्लाक के बूथ संख्या 105 प्राथमिक विद्यालय, रायपुर के बारे में पीठासीन अधिाकरी ने अपनी डायरी में लिखा है कि सदस्य क्षेत्र पंचायत वार्ड -55 के कुछ मतपत्र वार्ड संख्या-54 के लिए निर्गत किए जाने के कारण चुनाव की प्रक्रिया दूषित हुई है। इसी प्रकार चोलापुर ब्लाक के बूथ संख्या-285 प्राथमिक पाठशाला मवैया में जिला पंचायत सदस्य के सेक्टर चार में 17 प्रत्याशी वाले मतपत्र के स्थान पर सेक्टर पांच के दस प्रत्याशी वाले मतपत्र से मतदान कराए जाने के कारण निर्वाचन प्रक्रिया दूषित हुई है। इसलिए पुनर्मतदान होना चाहिए। इसी प्रकार चोलापुर के बूथ संख्या -65 प्राथमिक पाठशाला गरथौली दक्षिणी छोर में सदस्य क्षेत्र पंचायत वार्ड संख्या 18 में छह व 19 में पांच चिह्न वाले मतपत्र के स्थान पर व्युत्क्रम रूप से जारी किए मतपत्र की वजह से नियम के तहत चुनाव प्रक्रिया नहीं हुई।

पिंडरा ब्लाक के परसादपुर में दो बूथों पर मतदान के दौरान ग्रामीणों ने फर्जी मतदान को लेकर जमकर हंगामा किया था। अाखिरकार पीठासीन अधिकारी की रिपोर्ट पर इन दोनों बूथों का मतदान निरस्त करने की संस्तुति की जा चुकी है। बूथ संख्या- 310 प्राथमिक विद्यालय परसादपुर-1 के बारे में पीठासीन अधिकारी ने डायरी में लिखा है कि मतदान पूर्ण होने के बाद अराजकतत्वों तत्वों ने मतपेटिका को विधि विरुद्ध ढंग से कब्जे में लेने के फलस्वरूप मतपेटिका की सील टूटने से निर्वाचन की प्रक्रिया दूषित हुई।

इसी प्रकार बूथ संख्या-311 प्राथमिक विद्यालय परसादपुर-2 में मतदान पूर्ण होने के बाद अवांछनीय तत्वों ने वाहन में रखी मतपेटिका पर पथराव किया। इस दौरान लगभग एक घंटे तक मतपेटिका लावरिस स्थिति में पड़ी रही। पीठासीन अधिकारी की ओर से प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गई है। पीठासीन अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने इन पांचों बूथों के मतदान निरस्त कर पुनर्मतदान की संस्तुति की है।

chat bot
आपका साथी