Panchayat Elections in Varanasi : हिस्ट्रीशीटरों और आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को नोटिस, कार्रवाई की जद में आधा दर्जन प्रत्याशी शामिल

आचार संहिता के उल्लंघन व दबंगई के मामले सामने आने पर वाराणसी के फूलपुर पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए क्षेत्र के आधा दर्जन हिस्ट्रीशीटर व आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के खिलाफ धारा 113 के तहत अस्थाई वारंट जारी किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:16 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 02:17 PM (IST)
Panchayat Elections in Varanasi : हिस्ट्रीशीटरों और आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को नोटिस, कार्रवाई की जद में आधा दर्जन प्रत्याशी शामिल
आचार संहिता के उल्लंघन कई हिस्ट्रीशीटर व आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के खिलाफ अस्थाई वारंट जारी किया।

वाराणसी, जेएनएन। फूलपुर पुलिस ने पंचायत चुनाव को देखते हुए बुधवार को क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटर व आपराधिक प्रवृत्ति वाले प्रत्याशियों के खिलाफ अस्थाई वारंट जारी किया। क्षेत्र एक दर्जन से अधिक लोगों को वारंट तामील भी करा दिया गया, जिससे चुनाव लड़ रहे लोगों में हड़कंप मच गया है।

बताते चलें कि क्षेत्र पंचायत चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए कई बैठक कर प्रत्याशियों को आचार संहिता का पालन करने का पाठ एसडीएम पिंडरा जयप्रकाश व सीओ अभिषेक पांडेय द्वारा पढ़ाया गया। उसके बावजूद भी लगातार आचार संहिता के उल्लंघन व दबंगई के मामले सामने आने पर फूलपुर पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए क्षेत्र के आधा दर्जन हिस्ट्रीशीटर व आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के खिलाफ धारा 113 के तहत अस्थाई वारंट जारी किया। इसके तहत पुलिस किसी भी तरह के आचार संहिता व दबंगई  के खिलाफ शिकायत मिलने पर उन्हेंं जेल भेज सकती है।  इस बाबत इंस्पेक्टर दुर्गेश मिश्रा ने बताया कि क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटर संतोष यादव बहुतरा, सुजीत ङ्क्षसह बेलवा, सिज्जन यादव पिंडरा, अमित चौबे औराव, मनोज शुक्ला ढोरा, उमाशंकर सिंह गजोखर समेत एक दर्जन लोगों को नोटिस भेजा गया है। पुलिस चुनाव के पहले कभी भी संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त होने पर गिरफ्तार कर सकती है।

अनाधिकृत रूप से खुले कार्यालय बंद होंगे

फूलपुर थाना क्षेत्र में खुले आधा दर्जन से अधिक विभिन्न प्रत्याशियों के चुनाव कार्यालय बंद होंगे।  कार्यालय  बिना किसी अनुमति के खोले गए हैं। इस बाबत इंस्पेक्टर दुर्गेश मिश्र ने बताया कि सभी को बुधवार को नोटिस दिया गया है। अनाधिकृत कार्यालय बंद न होने पर विधिक ढंग से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आचार संहिता के उल्लंघन में मुकदमा

पंचायत चुनाव के लिए प्रत्याशियों ने अपना चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन नहीं हो रहा है। बिना अनुमति के गाड़ीयों के काफिले से प्रचार प्रसार करना और सार्वजनिक जगहों पर पोस्टर बैनर लगा रहे है जिससे आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है। प्रशासन द्वारा बार - बार चेतावनी के बाद भी कोई नहीं सुन रहा है। इसी कड़ी में आराजीलाइन के सेक्टर चार से समाजवादी पार्टी के जिला पंचायत सदस्य के प्रत्याशी योगेश  सिंह और काशी विद्यापीठ ब्लाक के सेक्टर दो से जिलापंचायत सदस्य की प्रत्याशी सरिता प्रकाश और उनके पति गगन प्रकाश यादव के खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन को लेकर लोहता थाने में बुधवार को मुकदमा दर्ज किया गया। थानाध्यक्ष लोहता विश्वनाथ प्रताप सिंह ने बताया की दोनो प्रत्याशियों की गाडिय़ां बिना किसी अनुमति के चुनाव में प्रचार कर रही हैं। पोस्टर बैनर सरकारी जगहों और सार्वजनिक जगहों पर लगे हैं। जिससे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है।

chat bot
आपका साथी