Panchayat Elections in Sonbhadra: इंटरनेट मीडिया के जरिए प्रत्याशी और समर्थक कर रहे चुनाव प्रचार

ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित युवाओं ने पंचायत चुनाव के प्रचार प्रसार की तस्वीर बदल दी है। नवयुवक इंटरनेट मीडिया के माध्यम से प्रचार कर रहे हैं। रैलियों और जन सभाओं का लाइव प्रसारण कर मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 05:13 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 05:13 PM (IST)
Panchayat Elections in Sonbhadra: इंटरनेट मीडिया के जरिए प्रत्याशी और समर्थक कर रहे चुनाव प्रचार
इंटरनेट मीडिया के जरिए प्रत्याशी और समर्थक कर रहे चुनाव प्रचार

सोनभद्र, जेएनएन। ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित युवाओं ने पंचायत चुनाव के प्रचार प्रसार की तस्वीर बदल दी है। नवयुवक इंटरनेट मीडिया के माध्यम से प्रचार कर रहे हैं। रैलियों और जन सभाओं का लाइव प्रसारण कर मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं। कुछ प्रत्याशी अनुभवी युवाओं को अपने पक्ष में भी किया है।

पिछले वर्ष 2015 में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में एंड्रायड मोबाइल फोन अधिकांश हाथों में थे, लेकिन इंटरनेट मीडिया की समझ कम ही लोगों को थी। ग्रामीण स्तर पर अधिकांश लोग इससे दूर थे। पर बीते पांच साल में परिस्थितियां काफी बदली हैं। अब गांव के भी लगभग 70 फीसद लोगों के हाथों पर एंड्रायड मोबाइल फोन उपलब्ध है। युवाओं को इंटरनेट मीडिया की भी जानकारी अच्छी खासी है। इसका उम्मीदवार इस बार खुब फायदा उठा रहे हैं। इस बार के पंचायत चुनाव में प्रत्याशी इंटरनेट मीडिया के माध्यम से प्रचार प्रसार कर रहे हैं। शिक्षित प्रत्याशी बैनर होर्डिंग नहीं बल्कि फेसबुक के माध्यम से लाइव दिखाकर वोट मांग रहे हैं। वहीं अन्य इंटरनेट साइट के जरिए प्रचार प्रसार को व्यापक रूप दिया जा रहा है।

वाट्सएप ग्रुप के जरिए मांग रहे वोट

जिला पंचायत सदस्य के अधिकांश प्रत्याशी दिन भर ग्रामीण अंचलों के कई गांव में जनसंपर्क करने जा रहे हैं। उनके साथ शामिल लोग उन गांव के लोगों के फोन नंबर नोट कर रहे हैं। दिनभर जनसंपर्क कर शाम को प्रत्याशी अपने घर लौट आते हैं। समर्थकों से वाट्सएप ग्रुप बनाकर क्षेत्र के युवाओं को जोड़ते हैं। इंटरनेट मीडिया पर अपडेट की गई पोस्ट को कितने लोगों ने लाइक कमेंट किया गया है। इन सब पर नजर बनाए हुए हैं।

chat bot
आपका साथी