पंचायत चुनाव : आरओ और एआरओ का पहला प्रशिक्षण आज से, जारी होगा आरक्षण का शासनादेश

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ही आयोग के निर्देश पर आरओ व् एआरओ का पहला प्रशिक्षण आज होगा। कमिश्नरी सभागार में सभी को 11 बजे से बुलाया गया है। सहायक निर्वाचन अधिकारी पंचायत आरआर वर्मा की ओर से इसकी जानकारी दी गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 10:11 AM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 10:11 AM (IST)
पंचायत चुनाव : आरओ और एआरओ का पहला प्रशिक्षण आज से, जारी होगा आरक्षण का शासनादेश
आयोग के निर्देश पर आरओ व् एआरओ का पहला प्रशिक्षण आज होगा।

वाराणसी, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ही आयोग के निर्देश पर आरओ व् एआरओ का पहला प्रशिक्षण आज होगा। कमिश्नरी सभागार में सभी को 11 बजे से बुलाया गया है। सहायक निर्वाचन अधिकारी पंचायत आरआर वर्मा की ओर से इसकी जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि सभी की उपस्थिति अनिवार्य होगी। प्रशिक्षण में सकुशल चुनाव कराने के गुर विशेषज्ञ की ओर से दिए जाएंगे। इसके साथ ही नियम से जुडी पुस्तिका का भी वितरण होगा। 

अबकी आरक्षण जारी होने के बाद शिकायत का मौका मिलेगा कम

आरक्षण को लेकर आज शासनादेश जारी हो जाएगा। पूर्व के जारी आरक्षण सूची का अब कोई औचित्य नहीं होगा। अफसरों का कहना कि इस बार जारी आरक्षण सूची को लेकर शिकायत का मौका यानी लोगों को दावा आपत्ति का समय कम दिया जाएगा। वजह समय कम होना है। मुश्किल से दो दिन ही लोगो को शिकायत करने का समय मिलेगा। आरक्षण सूची फाइनल होते ही अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है। अधिसूचना के बाद एक ही चरण में सभी पदों का चुनाव होगा। मतदान केंद्र पर एक ही मतपेटिका में सभी मतपत्र पड़ेंगे।  

इस बार वोटो की गिनती में लगेगा समय

सभी पदों के मतपत्र एक ही मतपेटिका में डाले जाने की वजह से इस बार वोटो की गिनती में पूर्व की तुलना में  चार घण्टे से अधिक समय लगेंगे। इसकी वजह मतपत्रों की छटाई करना, बंडल बनाना इसके बाद गणना करना होगा।

chat bot
आपका साथी